Rajasthan- परबतसर की 'दिव्यकृति' ने रचा इतिहास, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित होने वाली बनी पहली महिला घुड़सवार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2050070

Rajasthan- परबतसर की 'दिव्यकृति' ने रचा इतिहास, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित होने वाली बनी पहली महिला घुड़सवार

Divyakriti Singh: युवा मामले और खेल मंत्रालय ने इस वर्ष के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड की घोषणा कर दी है. डीडवाना कुचामन जिले के परबतसर तहसील के ग्राम पीह निवासी प्रख्यात इक्वेइष्ट्रीयन एथलीट दिव्यकीर्ति सिंह को यह अवार्ड मिला है.

Divyakriti Singh

यूं ही नहीं मिलती राही को मंजिल,
एक जुनून सा दिल में जगाना होता है.
पूछो चिड़िया से कैसे बनाया आशियाना, 
बोली, भरनी पड़ती है उड़ान बार बार, 
तिनका तिनका उठाना होता है.

Divyakriti Singh ये लाइनें बिल्कुल सटीक बैठती हैं परबतसर के पिह गांव की दिव्यकृति सिंह पर.

युवा मामले और खेल मंत्रालय ने इस वर्ष के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड की घोषणा कर दी है. डीडवाना कुचामन जिले के परबतसर तहसील के ग्राम पीह निवासी प्रख्यात इक्वेइष्ट्रीयन एथलीट दिव्यकीर्ति सिंह इस वर्ष यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाली राजस्थान की एकमात्र एथलीट बनीं है. यह इक्वेइष्ट्रीयन गेम्स में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित होने वाली पहली और एकमात्र भारतीय महिला भी है.

दिव्यकृति के उल्लेखनीय योगदान को दी मान्यता

इक्वेइष्ट्रीयन में एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता दिव्यकृति ने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस खानविलकर की अध्यक्षता में एक प्रतिष्ठित समिति के जरिए आयोजित कठिन चयन प्रक्रिया के बाद विशिष्ट पुरस्कार विजेताओं में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है. प्रसिद्ध खेल आइकन में शामिल करते हुए समिति ने इक्वेइष्ट्रीयन गेम्स के क्षेत्र में दिव्यकृति के उल्लेखनीय योगदान को मान्यता दी है.दिव्यकृति ने देश को घुड़सवारी में 41 साल के लंबे इंतजार के बाद ऐतिहासिक स्वर्ण पदक दिलाया है. अगले साल 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में खेल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली ड्रेस टीम में दिया योगदान 

वहीं पिछले तीन वर्षों में दिव्यकृति सिंह ने अपने कौशल को जर्मनी में निखारा है. 2023 में, उन्होंने चीन में आयोजित एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली ड्रेस टीम में योगदान दिया और पिछले महीने सऊदी अरब की राजधानी रियाद में हुई अंतरराष्ट्रीय ड्रेस प्रतियोगिता में एक व्यक्तिगत रजत और दो कांस्य पदक हासिल किए.मार्च 2023 तक इंटरनेशनल इक्वेइष्ट्रीयन एंड फेडरेशन द्वारा जारी ग्लोबल रिसर्च रैंकिंग में उन्हें एशिया में नंबर वन और विश्व में नंबर 14 का स्थान प्राप्त हुआ.इसके बाद उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है, जिसके बाद गांव में हर्ष की लहर छाई है.इस खुशीखबरी के मौके पर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी दिव्यकृति सिंह को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित होने पर हार्दिक बधाई दी है.

सीएम भजनलाल ने फोन पर दी शुभकामनाएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने फोन के माध्यम से घुडसवारी खेल में अर्जुन अवार्ड के लिए चयनित प्रथम महिला खिलाडी दिव्यकृति सिंह को बधाई और शुभकामनाएं दी.कहा आप राजस्थान ही नही अपितु पूरे देश का गौरव हो बिटिया, हमें गर्व है आप पर.मुख्यमंत्री का फोन सुनकर दिव्या कीर्ति सिंह और उनके परिवार काफी खुश हैं और दिव्या कीर्ति सिंह ने मुख्यमंत्री का फोन करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया है.

ये भी पढ़ें.-

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों के जारी हुआ येलो और ऑरेंज अलर्ट, बारिश से और बढ़ेगी ठंड

Karanpur Election Result 2024: आज जारी होगा श्रीकरणपुर सीट का चुनाव परिणाम, बीजेपी या कांग्रेस कौन मारेगा बाजी?

Trending news