Weekend Marriage क्या है? तेजी से बढ़ रहा ये ट्रेंड, फायदे जान आपके भी मन में फूटेंगे लड्डू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1618181

Weekend Marriage क्या है? तेजी से बढ़ रहा ये ट्रेंड, फायदे जान आपके भी मन में फूटेंगे लड्डू

Weekend Marriage: वीकेंड मैरिज...चौंक गए ना ! या आपके मन में फूट रहा है लड्डू कि ये जानने के लिए एक सप्ताह के लिए कौन शादी करता है. वीकेंड मैरिज एक ऐसी शादी जो सिर्फ वीकेंड तक के लिए वैलिड यानी मान्य होती है. 

Weekend Marriage क्या है?  तेजी से बढ़ रहा ये ट्रेंड, फायदे जान आपके भी मन में फूटेंगे लड्डू

Weekend Marriage: लव मैरेज, अरेंज मैरेज के बारे में आपने तो सुना होगा लेकिन इनदिनों वीकेंड मैरेज का चलन तेजी से बढ़ा है.  बता दें कि वीकेंड मैरेज जीने का एक ऐसा तरीका है, जिसमें शादीशुदा कपल्‍स वीकेंड पर ही साथ एक दूसरे के साथ रहते हैं. यह तरीका उन कपल्‍स में अधिक तेजी पॉपुलर हो रहा है, जिनका जॉब प्रोफाइल बिल्कुल अलग हैं या दोनों किसी अलग फील्ड में जॉब करते है. उनका वर्किंग आवर भी एक-दूसरे से मेल नहीं खाता है.

सिर्फ एक वीकेंड तक के लिए वैलिड शादी 

चौंक गए ना ! या आपके मन में फूट रहा है लड्डू कि ये जानने के लिए एक सप्ताह के लिए कौन शादी करता है. वीकेंड मैरिज एक ऐसी शादी जो सिर्फ वीकेंड तक के लिए वैलिड यानी मान्य होती है. ये दंपति एक दूसरे से करीब 1 घंटे की दूरी पर रहते है. ये दोनों हफ्ते में तीन बार मिलते है. बाकी के दिन वह एक-दूसरे से अलग ऐसे रहते हैं. जैसे वह शादी से पहले की जिंदगी बिताते थे.

जानें कहां से हुई वीकेंड मैरिज की शुरुआत (Where did weekend marriage Trend)

 
जापान के लोगों के बीच वीकेंड मैरिज तेजी से फैल रहा है. जापान में यह ट्रेंड काफी सक्सेस हो रहा है. जिसकी वजह से लोग इस प्रचलन को अपना रहे हैं. जहां लोग सिर्फ वीकेंड पर ही एक-दूसरे से मिलते हैं और हफ्ते के दिनों में अपनी शर्तों के अनुसार जिंदगी जीते हैं. वे पारिवारिक जिम्मेदारियां  एक दूरसे से साझा करते हैं लेकिन सप्ताह में ये दोनों की मुलाकात तय किए गए दिनों पर ही साथ बिताएंगे.

लोगों का मानना है कि शादीशुदा होने के बाद या शादी के बाद उन्हें पर्सनल स्पेस कहे या अपने तरीके से जिंदगी जीने की आजादी नहीं मिल पाती है. ऐसे में उन्होंने वीकेंड मैरिज ट्रेंड अपनाया है.जिसमें वह अपने पार्टनर से सिर्फ हफ्ते के 2 दिन ही मिला करते हैं. इससे वह दोनों काफी अपने अपने जिंदगी में खुश नजर आते हैं और दोनों में प्यार भी बढ़ता है.

यही नहीं,ये दंपति एक दूसरे से करीब 1 घंटे की दूरी पर रहते है. ये दोनों हफ्ते में तीन बार मिलते है. पुरूष और महिला के बीच घरेलू कामकाज में हाथ बंटाने के लेकर  जापान की रैंकिग खराब है.कपल्‍स अपने लिए अलग-अलग अपार्टमेंट लेते हैं और सप्‍ताह के अंतिम दिनों साथ में अपार्टमेंट शेयर करते हैं. यह ट्रेंड जापान में काफी पॉपुलर हुआ, जहां कपल्‍स शादी के बाद भी सिंगल लाइफ को जीने की आजादी इस तरीके से ले पाते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर ये ट्रेंड क्‍यों कपल्‍स को पसंद आ रहा है?

जापान की बात करें तो यहां के लोगों का मानना है कि वीकेंड मैरिज से वह अपने करियर या काम पर ज्यादा फोकस्ड रहते हैं और काम को लेकर ज्यादा संजीदगी रहती है. हफ्ते के लास्ट डे में फैमिली टाइम सपेंड कर पूरे तरीके से इन्जॉय करते है.  साथ ही हफ्ते भर के स्ट्रेस को कम कर अगले हफ्ते की पूरी प्लानिंग कर नये तरीके से काम और जिंदगी जीने के लिए आगे बढ़ते है. 

यहां के  लोग बताते है कि वीकेंड मैरिज का एक और फायदा उन्हें मिलता है जहां वे एक दूसरे को टाइम देते है. वह घर की कोई भी  टेंशन या प्रॉब्लम को निपटाने के लिए समय के साथ अपना सुझाव देकर शॉर्टआउट कर लेते हैं. 

आजकल छोटे मोटे विवाद के चलते बात तलाक तक पहुंच जाती है. आपसी विवाद के चलते तालाक जैसे मामले बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं, क्योंकि एक दूसरे की कंपनी और एक दूसरे का इंटरफेरेंस पसंद नहीं है. ऐसे में लोगों ने रिश्तों में प्यार और आपसी रिश्तें को मजबूत करने के वीकेंड मैरिज ट्रेंड का चलन बढ़ता जा रहा है. 

क्या वीकेंड मैरिज भारत में कामयाब होगी? (Weekend Marriage successful in India)

भारत में लव मैरिज अब आम बात हो गई है. वैसे अभी भी छोटे शहर के लोगों का मानना है कि लव मैरिज ज्यादा कामयाब नहीं होती है. लेकिन शादी लव हो या अरेंज दोनों की अपनी विशेषताएं और खामियां होती हैं. हालांकि कुछ लोगों का मामना है कि लव मैरिज में अपना हमसफर मिल जाता हैं. इसलिए उन्हें शादी का निर्णय लेने में ज्यादा परेशानी नहीं होती.

वहीं लव मैरिज में एक दूसरे के बीच पहले से ही बहुत प्यार के साथ बॉन्डिंग होता है. इसलिए अगर कभी किसी बात को लेकर अनबन या टकरार हो भी जाती है तो वो खुद से सुलह कर लेते हैं. क्योंकि वे एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ लेते हैं कि उन्हें किस बात पर गुस्सा आता है और गुस्से को प्यार में कैसे तब्दील करें. रहीं बात भारत में वीकेंड मैरिज के चलन को तो इस ट्रेंड का चलन अभी दूर ही माना जाए.

Trending news