Weather News: प्रचंड गर्मी के साथ हीटवेव का अटैक, IMD ने इन जगहों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow12193466

Weather News: प्रचंड गर्मी के साथ हीटवेव का अटैक, IMD ने इन जगहों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का असर साफ दिखाई दे रहा है. कई जगहों पर लू भी चलने लगी है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि पूर्वी और उससे सटे प्रायद्वीपीय भारत में लू की आशंका गहराती जा रही है.

Weather News: प्रचंड गर्मी के साथ हीटवेव का अटैक, IMD ने इन जगहों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का असर साफ दिखाई दे रहा है. कई जगहों पर लू भी चलने लगी है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि पूर्वी और उससे सटे प्रायद्वीपीय भारत में लू की आशंका गहराती जा रही है.

आंधी और धूल भरे तूफान की आशंका

उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत में आंधी और धूल भरे तूफान की आशंका है. जिसे देखते हुए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रह सकता है. इससे पहले आईएमडी ने अप्रैल और मई में लू चलने के साथ-साथ तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान जारी किया था.

यहां दिखेगा लू का प्रकोप

नरेश कुमार ने कहा था कि अप्रैल में देश के मध्य भाग में लू की स्थिति देखी जा सकती है. मई मौसम का सबसे गर्म महीना है और देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल सकता है. आईएमडी ने कहा था कि अगले दो-तीन महीनों तक देश के मध्य भाग में असामान्य तापमान रहेगा और लू की स्थिति बनी रह सकती है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो रविवार को न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है. आईएमडी ने आज दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया. वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

यहां हो सकती है बारिश

देश के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश हो रही है, जबकि अन्य क्षेत्र कम मानसून और बढ़ते तापमान के कारण पानी की कमी और गंभीर सूखे से जूझ रहे हैं. आईएमडी ने आज तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में लू चलने और अगले कुछ दिनों में नौ राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है. अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लोगों को आने वाले छह दिनों में कभी-कभी गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के लिए खुद को तैयार करना चाहिए.

इन इलाकों में भी बारिश का अनुमान

आईएमडी की रिपोर्ट में यह भी भविष्यवाणी की गई है कि झारखंड में 10 अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में भी सोमवार तक इसी तरह के मौसम की स्थिति की उम्मीद है. साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 12 अप्रैल तक मौसम तूफानी रह सकता है.

येलो अलर्ट जारी

आईएमडी ने शनिवार को केरल के अलग-अलग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. जिसमें 6 अप्रैल से 10 अप्रैल तक लोगों के लिए भीषण तापमान और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों की भविष्यवाणी की गई है. कोल्लम और पलक्कड़ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. रिशूर और कन्नूर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news