Veg समझकर न करें इन चीजों को खाने की भूल, ये हैं Non-Vegetarian फूड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1561022

Veg समझकर न करें इन चीजों को खाने की भूल, ये हैं Non-Vegetarian फूड

Vegetarian Food: शाकाहारी (Vegetarian) लोग खाने से पहले इस बात का ध्यान रखते हैं कि फूड Veg हो, लेकिन कुछ ऐसे भी फूड हैं जो लोग वेज समझकर खाते हैं और वो नॉन-वेज होते हैं.

Veg समझकर न करें इन चीजों को खाने की भूल, ये हैं Non-Vegetarian फूड

Vegetarian or Non-Vegetarian Food: खाने की किसी भी चीज को खरीदने से पहले हम उस पर लिखी सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ते हैं. अगर आप शाकाहारी (Vegetarian) हैं तो ये आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड ऐसे भी हैं जिन्हें आप वेज (Veg) समझकर खाते हैं, लेकिन वो असलियत में नॉन-वेज (Non-Veg Food) होते हैं. इन्हें देखकर इनकी पहचान कर पाना काफी मुश्किल होता है. 

आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप वेज समझ कर खाते हैं लेकिन वो नॉन-वेज हैं.

सूप (Soup)
सर्दियों में सूप पीना सभी को पसंद होता है, लेकिन सूप वेज नहीं होता है.रेस्टोरेंट्स में इसको बनाने के लिए जिन सॉसेज का इस्तेमाल किया जाता है वो मछली से पाए जाने वाले ऑयल से बनता है. साथ ही सूप को गाढ़ा करने के लिए चिकन ब्रोथ का इस्तेमाल किया जाता है. अगली बार आप जब भी बाहर सूप पीने जाएं एक बार इस बात को जरूर कंफर्म कर लें.

वाइट शुगर (Refined Sugar)
वाइट शुगर को हम वेज समझकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे साफ करने के लिए की जाने वाली प्रोसेस में नेचुरल कार्बन का इस्तेमाल किया जाता है. ये जानवरों की हड्डियों से बनाया गया बोन चार होता है. अगर आप शाकाहारी (Vegetarian) हैं तो अगली बार भूलकर भी रिफाइंड शुगर नहीं खरीदें.

जेली (Jelly) 
बचपन में हम सबने ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी और मैंगो जैसे अलग-अलग फ्लेवर में मिलने वाली जैली खाई है. लेकिन जेली (Jelly) वेज नहीं नॉन-वेज है. इसे बनाने के लिए जिलेटिन का इस्तेमाल किया जाता है जो एनिमल फैट से बनता है. 

जैम (Jam)
अगर आप शाकाहारी हैं और आपको ब्रेड में जैम लगा कर खाने की आदत है तो ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. जैम के बनाने के लिए भी जिलेटिन का इस्तेमाल किया जाता है.

मार्शमैलो (Marshmallow)
पिछले कुछ सालों में मार्शमैलो (Marshmallow) की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ी है, लेकिन ये भी वेज नहीं होता है. दरअसल मार्शमैलो को बनाने के लिए भी जिलेटिन का उपयोग किया जाता है.

Trending news