Iron World Championship में पानीपत के प्रवीण ने दिखाया दम, बोले- फेक सप्लीमेंट से दूर रहें युवा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2227116

Iron World Championship में पानीपत के प्रवीण ने दिखाया दम, बोले- फेक सप्लीमेंट से दूर रहें युवा

नांदल ने युवाओं को एक संदेश देते हुए फेक सप्लीमेंट से दूर रहने और अच्छी डाइट लेने के साथ-साथ घर की अच्छी नेचुरल डाइट लेने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि नशा किसी भी देश के लोगों को खोखला करता है. इसलिए उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील की

Iron World Championship में पानीपत के प्रवीण ने दिखाया दम, बोले- फेक सप्लीमेंट से दूर रहें युवा

Haryana: हाल ही में हवाई द्वीप के कैलुआ-कोना में आयोजित आयरन वर्ल्ड चैंपियनशिप में महाराणा गांव (पानीपत) के प्रवीण नांदल ने हिंदुस्तान का तिरंगा लहराया. वह एनपीसी स्वीडन द्वारा आयोजित आयरन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतकर विजेताओं में चौथे नंबर पर रहे. 2006 में स्टेट और 2023 में रसिया चैंपियन बने प्रवीण नांदल ने पहले सीने और फिर हाथ का मांस फटने पर सर्जरी करवाई और कोविड से बाहर आने के बाद अब स्वीडन में आयरन वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपना दबदबा कायम किया. प्रवीण नांदल ने कहा कि जनवरी 2023 में रोड एक्सीडेंट में उसके ट्राइसेप्स के मसल फट गए थे. इसकी रिकवरी के करीब 14 महीने लगे. तकरीबन एक महीने दिन रात कड़े अभ्यास के कारण प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन दिखा पाया.

18 से 20 देशों के खिलाड़ियों ने लिया था भाग 
नांदल बताया कि प्रोसो क्वालीफाई प्रतियोगिता में 30 देश के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें वह दसवें स्थान पर रहे थे. उन्होंने बताया कि जून में होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए  क्वालीफाई कर लिया है. प्रवीण ने बताया कि यह मेरे जीवन की सबसे कठिन प्रतियोगिता थी. इंजरी होने के बावजूद भी हिंदुस्तान को मेडल दिलवाने का मैंने भरसक प्रयास किया और जिससे मुझे जीत भी हासिल हुई.

ये भी पढ़ें: Raghav Chaddha: भगोड़े विजय माल्या से की गई AAP नेता राघव चड्ढा की तुलना,यूट्यूब चैनल के खिलाफ मामला दर्ज

युवाओं को दिया फेक सप्लीमेंट से दूर रहने का संदेश
वहीं नांदल ने युवाओं को एक संदेश देते हुए फेक सप्लीमेंट से दूर रहने और अच्छी डाइट लेने के साथ-साथ घर की अच्छी नेचुरल डाइट लेने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि नशा किसी भी देश के लोगों को खोखला करता है. इसलिए उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील की. प्रवीण नांदल ने कहा कि वह स्टेट, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय मेडल जीत चुके हैं. 2005-06 में इंटर कॉलेज में गोल्ड, 2007-08 में स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड, 2006 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में सिल्वर ,2008 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप आनंदपुर साहिब में कांस्य, 2009 में नॉर्थ इंडिया चैंपियनशिप में कांस्य, 2012 में ओपन एशिया में गोल्ड मेडल हासिल किया था.

नांदल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2013 में यूक्रेन में हुई यूरोपियन ऐमेचर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत का मुकाम हासिल किया. 2015 में ओलंपिया में बेहतर प्रदर्शन करते हुए हरियाणा बॉडी बिल्डिंग सीनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया. 2016 में मिस्टर इंटरनेशनल इंडियन बॉडी चैंपियनशिप में प्रवीण टॉप 5 में रहे और 2017 में फिनलैंड में आयोजित प्रतियोगिता मिस्टर यूनिवर्स भी बने. 
Input: Rakesh Bhayana

Trending news