Corona Cases in India: दिल्ली में 15 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, ओमिक्रोन के इस वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन
Advertisement
trendingNow11642067

Corona Cases in India: दिल्ली में 15 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, ओमिक्रोन के इस वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन

Omicron Cases: राजधानी दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बुधवार को 25 प्रतिशत को पार कर गया. दिल्ली में 509 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट 26.54 परसेंट है. यह आंकड़ा पिछले 15 महीने में सबसे ज्यादा है. अब हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. लोग मास्क लगाने को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं.

Corona Cases in India: दिल्ली में 15 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, ओमिक्रोन के इस वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन

XBB 1.16 Variant: भारत में कोरोना मामलों की रफ्तार एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में 5,335 नए केस सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बुधवार को 25 प्रतिशत को पार कर गया. दिल्ली में 509 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट 26.54 परसेंट है. यह आंकड़ा पिछले 15 महीने में सबसे ज्यादा है. अब हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. लोग मास्क लगाने को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बस, मेट्रो और सार्वजनिक जगहों या बाजारों में लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं, जिससे खतरा और बढ़ गया है. उनका कहना है कि अगर स्थिति यही रही तो यह वायरस जल्द म्यूटेट हो जाएगा और लोगों में गंभीर इन्फेक्शन फैलाएगा.  फिलहाल दिल्ली में बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने अस्पतालों में मास्क को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की ओर से लापरवाही देखने को मिल रही है. 

एम्स के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी डिपार्टमेंट के चीफ डॉ संजीव कुमार ने कहा, पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना मामलों में वृद्धि देखने को मिली है. मास्क से ही इसको रोका जा सकता है.  उन्होंने कहा कि कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट का सब-वेरिएंट XBB 1.16 की वजह से कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है. ये नया वेरिएंट बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, जिस वजह से सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं. 

क्या हैं लक्षण

मांसपेशियों में दर्द, बुखार, नाक बंद होना, गले में खराश, सिरदर्द, सांस संबंधी बीमारियां XBB 1.16 वेरिएंट के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है. डायरिया से भी जूझना पड़ सकता है. डॉक्टर्स ने नियमित हाथ धोने, मास्क पहनने और डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है. जिन लोगों ने वैक्सीन की तीसरी डोज नहीं ली है, उनको तीसरी डोज लेने को कहा गया है. सूंघने और टेस्ट करने की क्षमता नहीं जाती और जा भी सकती है. राहत की बात यह है कि ज्यादातर मरीज घर पर सिर्फ आराम करके ठीक हो जा रहे हैं.

नोएडा में बढ़े मामले

नोएडा में संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज चार दिन में केस डबल हो रहे हैं. 1 अप्रैल को एक्टिव मामलों की संख्या 102 थी. वहीं 5 अप्रैल को सक्रिय मामले बढ़कर डबल 206 हो गए हैं. 24 घंटे में 47 नए केस सामने आए हैं, जबकि 41 मरीज ठीक हुए हैं. आठ मरीज भर्ती हैं. बाकी का होम आइसोलेशन में इलाज जारी है. रोजाना करीब 1 हजार से ज्यादा जांच नोएडा में की जा रही है.

यूपी में 24 घंटों में कोविड के 163 नए मामले सामने आए. प्रदेश में अब एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 700 के पार पहुंच गई है. यह इस साल में एक दिन में सबसे बड़ा उछाल भी है. लखनऊ में बुधवार को सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए. राज्य की राजधानी से 24 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

(इनपुट-पीटीआई)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news