Corona Virus Cases in India: भारत में कोरोना के जानलेवा तेवर, महाराष्ट्र-यूपी समेत इन राज्यों में बढ़ी सख्ती, मास्क पर आया ये आदेश
Advertisement
trendingNow11646890

Corona Virus Cases in India: भारत में कोरोना के जानलेवा तेवर, महाराष्ट्र-यूपी समेत इन राज्यों में बढ़ी सख्ती, मास्क पर आया ये आदेश

Omicron Variants in India: भारत में एक्टिव मामलों की तादाद 35,199 और रिकवरी रेट 98.73 परसेंट है. इस अवधि में 3,481 संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने कमर कसनी शुरू कर दी है. 

Corona Virus Cases in India: भारत में कोरोना के जानलेवा तेवर, महाराष्ट्र-यूपी समेत इन राज्यों में बढ़ी सख्ती, मास्क पर आया ये आदेश

Why Corona Cases are Rising: भारत में कोरोना के मामलों में जबरदस्त इजाफा देखा जा रहा है. सोमवार को बीते 24 घंटों में 5,880 नए मामले सामने आए. डेली पॉजिटिविटी रेट 6.91 प्रतिशत थी जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 3.67 प्रतिशत थी. फिलहाल एक्टिव मामलों की तादाद 35,199 और रिकवरी रेट 98.73 परसेंट है. इस अवधि में 3,481 संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने कमर कसनी शुरू कर दी है. 

मुंबई में प्रशासन ने दिया ये आदेश

मुंबई के सिविक अस्पतालों में अब कर्मचारियों, मरीजों और अन्य लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. कोविड से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारियां कैसी हैं, यह मालूम करने के लिए सोमवार को मॉक ड्रिल की गई, जो मंगलवार को भी जारी रहेगी. मुंबई के जेजे अस्पताल में एक मॉक ड्रिल ओपीडी में और दूसरी वार्डों में आयोजित की गई. इस दौरान मेडिसिन स्टोरेज, एक्स-रे मशीन, ऑक्सीजन सप्लाई डिवाइस और कर्मचारियों की तैनाती की जांच की गई.

इससे पहले हुई कोविड समीक्षा बैठक में महाराष्ट्र 10 परसेंट से ज्यादा संक्रमण दर (जांच किये गए प्रति 100 नमूनों पर) वाले 10 या अधिक जिलों वाले तीन राज्यों में से एक है. महाराष्ट्र में सात अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण के 926 मामले सामने आए थे, जो 2023 में राज्य के लिए सबसे अधिक मामले थे. राज्य में रविवार को कुल मामलों की संख्या बढ़कर 81,49,929 जबकि मरने वालों की संख्या 1,48,459 हो गई थी.

गुजरात में भी परखी गईं तैयारियां

बढ़ते मामलों के बीच गुजरात में भी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इसके तहत प्रॉक्सी पेशेंट्स को एंबुलेंस के जरिए राज्य के अलग-अलग कोविड-19 अस्पतालों में लाया गया और पीपीई किट पहने डॉक्टर उन्हें वार्ड में लेकर गए. इस दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता की भी जांच की गई. राज्य सरकार ने केंद्र से बूस्टर डोज के लिए तीन लाख वैक्सीन मांगी हैं.

यूपी में बढ़े मामले

वहीं यूपी में उत्तर प्रदेश में 24 घंटों में 319 नए मामले सामने आए हैं, जो इस साल का एक दिन का सबसे बड़ा उछाल है. एक्सपर्ट्स ने लोगों से कहा कि वे सिक्योरिटी प्रोटोकॉल की अनदेखी न करें. कम से कम 10 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में इलाज करा रही एक महिला समेत दो की हालत गंभीर है. 

नोएडा के  सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्प डेस्क के अलावा अलग से फीवर ओपीडी चलाने के लिए कहा गया है. कोरोना के मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए चार एल-1 और चार एल-2 स्तर के अस्पताल अलर्ट मोड पर हैं. सेक्टर 39 के संयुक्त जिला अस्पताल की तीसरी मंजिल पर कोविड डेडिकेटेड वार्ड तैयार है. स्कूलों में बच्चों से मास्क पहनकर आने को कहा गया है.

दिल्ली में और बढ़ेंगे मामले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है, क्योंकि शहर घनी आबादी वाला है.  साथ ही उन्होंने फ्लू जैसे लक्षणों वाले लोगों से मास्क पहनने और पब्लिक प्लेस पर जाने से बचने को कहा. उन्होंने कहा, मामले बढ़ेंगे और बहुत से लोगों में बुखार और खांसी से फ्लू, इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षण दिखेंगे, लेकिन वे ठीक हो जाएंगे.

(इनपुट-एजेंसियां)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news