सिर्फ लगा लेना ही काफी नहीं! जानें सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका और पाएं सूरज की किरणों से सुरक्षा
Advertisement
trendingNow12219680

सिर्फ लगा लेना ही काफी नहीं! जानें सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका और पाएं सूरज की किरणों से सुरक्षा

गर्मियों का मौसम आ चुका है और इसका मतलब है कि तेज धूप भी आ गई है. धूप में थोड़ा समय बिताना अच्छा लगता है, लेकिन इसकी वजह से स्किन को कई नुकसान भी हो सकते हैं.

सिर्फ लगा लेना ही काफी नहीं! जानें सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका और पाएं सूरज की किरणों से सुरक्षा

गर्मियों का मौसम आ चुका है और इसका मतलब है कि तेज धूप भी आ गई है. धूप में थोड़ा समय बिताना अच्छा लगता है, लेकिन इसकी वजह से स्किन को कई नुकसान भी हो सकते हैं. इनमें सनबर्न, स्किन का काला होना, झुर्रियां और यहां तक ​​कि स्किन कैंसर भी शामिल है.

सनस्क्रीन स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट (UV) किरणों से बचाने में मदद करता है. लेकिन, सिर्फ लगा लेना ही काफी नहीं है. सनस्क्रीन का सही तरीके से इस्तेमाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. डर्मेटोलॉजिस्ट में एमडी डॉ. मनाल दवे ने अपने इस्टाग्राम अकाउंट में सनस्क्रीन लगाने के सही तरीके के बारे में बताया. आइए जाने क्या है सही तरीका और अपनी कोलम स्किन को सूरज से कैसे बचाएं.

घर के अंदर भी लगाएं सनस्क्रीन
यह सुनकर आपको शायद थोड़ी हैरानी हो, लेकिन यह सच है कि सूरज की पराबैंगनी किरणें (UV rays) खिड़कियों से भी होकर गुजर सकती हैं. साथ ही, आजकल हमारी स्क्रीन के सामने बिताया जाने वाला समय भी काफी बढ़ गया है. इसलिए, घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी है.  इसके अलावा, कुछ सनस्क्रीन 'ब्लू लाइट' से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो हमारी आंखों और त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है.

हर 3-4 घंटे में लगाएं दोबारा
सनस्क्रीन का असर समय के साथ कम होता जाता है. इसलिए, हर 3-4 घंटे में इसे दोबारा लगाना जरूरी है, खासकर अगर आप धूप में घूम रहे हैं या पसीना आ रहा है. याद रखें, सनस्क्रीन को दोबारा लगाना बेहद जरूरी है.

इन हिस्सों को न भूलें
सनस्क्रीन सिर्फ चेहरे के लिए नहीं होता. गर्दन, कान, कंधे, हाथ और पैर जैसे खुले हुए सभी हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

पर्याप्त मात्रा में लगाएं
अपने चेहरे और गर्दन के लिए दो उंगलियों जितना सनस्क्रीन लगाएं. इससे कम मात्रा में लगाने से पूरा फायदा नहीं मिलेगा.

15-20 मिनट पहले लगाएं
सनस्क्रीन को अपना असर दिखाने में 15-20 मिनट का समय लगता है. इसलिए, धूप में निकलने से 15-20 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगाएं.

सूर्य की किरणों से अपनी स्किन का बचाव करने के लिए सिर्फ सनस्क्रीन लगा लेना काफी नहीं है, बल्कि इसे सही तरीके से लगाना भी बहुत जरूरी है. तो अपनाएं ये आसान टिप्स और रहें 'सन-सेफ'.

Trending news