शरीर पर होने वाली हर गांठ कैंसर का संकेत नहीं, जान लीजिए Cancer के कुछ कॉमन टेस्ट
Advertisement
trendingNow11883036

शरीर पर होने वाली हर गांठ कैंसर का संकेत नहीं, जान लीजिए Cancer के कुछ कॉमन टेस्ट

Cancer test: शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ का नाम सुनते ही एक डर दिमाग पर हावी हो जाता है. यहां तक कि कई बार लोग डॉक्टर के पास जाने से भी बचते हैं.

शरीर पर होने वाली हर गांठ कैंसर का संकेत नहीं, जान लीजिए Cancer के कुछ कॉमन टेस्ट

Common test for cancer: शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ का नाम सुनते ही एक डर दिमाग पर हावी हो जाता है. यहां तक कि कई बार लोग डॉक्टर के पास जाने से भी बचते हैं. जबकि एक्सपर्ट के अनुसार, दिमाग और सीने में होने वाली ज्यादातर गांठ कैंसरकारी नहीं होती. साथ ही शुरुआत में उपचार करके स्थित को गंभीर होने से रोका जा सकता है.  

न्यूबर्ग अजय शाह लेबोरेटरी के प्रबंध निदेशक डॉ. अजय शाह बताते हैं कि कैंसर एक जटिल और विनाशकारी बीमारी है, जो अनियंत्रित सेल्स की वृद्धि के कारण होती है. सामान्य कैंसर टेस्ट शीघ्र पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. स्तन कैंसर के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली स्क्रीनिंग विधि मैमोग्राम है, जो स्तन के टिशू में असामान्यताओं का पता लगाती है. सर्वाइकल कैंसर के लिए पैप परीक्षण महत्वपूर्ण हैं, जो सर्वाइकल कोशिका में असामान्य परिवर्तनों की पहचान करते हैं. आइए जानते हैं कि कैंसर का पता लगाने के लिए कौन से टेस्ट करवाए जाते हैं.

मैमोग्राम: स्तन कैंसर की जांच के लिए उपयोग किया जाता है, मैमोग्राम में असामान्यताओं का पता लगाने के लिए स्तन टिशू की एक्स-रे इमेजिंग शामिल होती है.

कोलोनोस्कोपी: कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षणों के लिए कोलन की जांच करने की एक प्रक्रिया. यदि पॉलीप्स पाए जाते हैं, तो यह उन्हें हटाने की अनुमति देता है.

पीएसए टेस्ट: प्रोस्टेट कैंसर की जांच के लिए, प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) ब्लड टेस्ट खून में पीएसए लेवल को नापता है.

बायोप्सी: अक्सर कैंसर की पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाता है, बायोप्सी में माइक्रोस्कोप के तहत जांच के लिए टिशू का एक छोटा सा नमूना लिया जाता है.

सीटी स्कैन: एक कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन शरीर की विस्तृत क्रॉस-सेक्शनल फोटो बनाता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए किया जाता है.

एमआरआई स्कैन: चुंबकीय रेजोनेंस इमेजिंग कैंसर का पता लगाने के लिए दिमाग, स्तन और मस्कुलोस्केलेटल प्रणाली जैसे कोमल टिशू की इमेजिंग के लिए उपयोगी है.

ब्लड टेस्ट: ये खून में ट्यूमर मार्करों या विशिष्ट पदार्थों को माप सकते हैं, जो कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं, जैसे डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए सीए-125.

त्वचा की जांच: त्वचा विशेषज्ञ असामान्य मस्सों या त्वचा में बदलावों की पहचान करने के लिए त्वचा की जांच करते हैं. जो त्वचा कैंसर का संकेत हो सकते हैं.

याद रखें, कैंसर का पता लगाने और स्क्रीनिंग की सिफारिशें उम्र, लिंग, पारिवारिक इतिहास और रिस्क फैक्टर के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ अपनी व्यक्तिगत स्क्रीनिंग आवश्यकताओं पर चर्चा करना आवश्यक है.

Trending news