Cancer Prevention: कैंसर को मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं ये Vitamins और Minerals, क्या आप करते हैं इन फूड्स का सेवन?
Advertisement
trendingNow11842425

Cancer Prevention: कैंसर को मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं ये Vitamins और Minerals, क्या आप करते हैं इन फूड्स का सेवन?

Cancer prevention tips: हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को कैंसर से बचाव के उपायों का पालन करने की सलाह देते है, जैसे स्वस्थ भोजन खाना, धूम्रपान और शराब पीने से मुक्त लाइफस्टाइल अपनाना, आदि.

Cancer Prevention: कैंसर को मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं ये Vitamins और Minerals, क्या आप करते हैं इन फूड्स का सेवन?

Cancer prevention tips: कैंसर एक बेहद ही घातक जानलेवा बीमारी है, जो हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले लेता है. हेल्थ एक्सपर्ट और स्वास्थ्य एजेंसियों ने हमेशा बीमारी को जल्दी पहचाने और उपचार के लिए लोगों से आग्रह किया है. लोगों को कैंसर से बचाव के उपायों का पालन करने की भी सलाह दी जाती है जैसे स्वस्थ भोजन खाना, धूम्रपान और शराब पीने से मुक्त लाइफस्टाइल अपनाना, आदि. इस स्टोरी में हम विभिन्न खनिजों और विटामिनों पर चर्चा करेंगे, जो शरीर में कैंसर के विकास को रोकने की क्षमता रखते हैं.

विटामिन A,C,E
विटामिन ए, सी और ई में वो एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. ये रेडिकल्स कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं. इन विटामिनों से भरपूर फूड में फल (खट्टे फल, जामुन), सब्जियां (गाजर, पालक, ब्रोकोली) और नट्स शामिल हैं.

विटामिन डी
विटामिन डी मजबूत हड्डियों और हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पर्याप्त विटामिन डी का लेवल कुछ कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है. कई अध्ययनों ने विटामिन डी और कैंसर के रोकथाम के बीच लिंक खोजने का काम किया है. अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से विटामिन डी3 की खुराक लेते हैं, उनमें मेलेनोमा, कोलोरेक्टल कैंसर और स्तन कैंसर विकसित होने का खतरा कम होता है.

सेलेनियम
सेलेनियम एक ट्रेस मिनरल है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और डीएनए की मरम्मत में शामिल होता है. कोक्रेन में 13 अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया है कि अधिक सेलेनियम के सेवन से कैंसर का खतरा 31 तक कम हो गया है और कैंसर से होने वाली मौतों का जोखिम 45% कम हो गया है. सेलेनियम ब्राजील नट्स, समुद्री भोजन और साबुत अनाज जैसी चीजों में पाया जाता है.

जिंक
जिंक इम्यून सिस्टम के काम और सेल्स की ग्रोथ के लिए जरूरी है. ऑक्सीडेटिव तनाव को कंट्रोल करने में जिंक अहम भूमिका निभाता है. हालांकि, ध्यान रखें कि जिंक से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा न करें. इससे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा हो सकता है. मांस, फलियां और नट्स जैसी चीजों में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

मैग्नीशियम
मैग्नीशियम शरीर में सैकड़ों बायो-केमिकल रिएक्शन में शामिल होता है और हमारी सेहत को अच्छा बनाए रखने में अहम योगदान निभाता है. जानवरों पर किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि मैग्नीशियम कैंसर के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. यह मिनरल नट्स, बीज, साबुत अनाज और पत्तेदार सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news