Advertisement
trendingPhotos2021435
photoDetails1hindi

विश्व साड़ी दिवस के अवसर पर जानें राजस्थान की इन प्रसिद्ध साड़ियों के बारे में

दुनिया में जब भी भारतीय परंपरा और रीति-रिवाजों की बात होती है, तो हमारे दिमाग में साड़ी सबसे पहले आती है. आज यानी की 21 दिसंबर को विश्व साड़ी दिवस (World Saree Day) मनाया जाता है. इस पारंपरिक परिधान ने भारतीय पोशाक की सुंदरता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

विशेष उत्पाद

1/5
विशेष उत्पाद

कोटा ने बीते दशक में देश-दुनिया में अपनी विशेष पहचान कायम की है. यहां के कुछ विशेष उत्पादों ने देश-दुनिया में धूम मचा दी, इन्हीं में से एक है कोटा डोरिया साड़ी.

कोटा डोरिया साड़ी

2/5
कोटा डोरिया साड़ी

कोटा डोरिया साड़ी ने तो कोटा को विश्व स्तर पर पहचान दिलाई है. यह साड़ी ने कोटा की ख्याति में चार चांद लगाए हैं एवं यहां के बुनकरों के इस हुनर के परदेशी भी कायल हैं. इसके साथ ही महिलाएं कोटा डोरिया की साडियों को बेहद पसंद करती हैं. 

निर्माण

3/5
 निर्माण

कोटा डोरिया के साड़ियों को तैयार करने में बुनकर विशेष रूप से सिल्वर, गोल्डन, जरी, रेशम, सूत, कॉटन के धागों का मिश्रित रूप से उपयोग करते है. यहां हजार से लेकर 80-90 हजार तक की साड़ियों का निर्माण किया जाता है. 

 

बांधनी

4/5
बांधनी

बांधनी कला में मुख्यत: कपड़े को रंगना शामिल होता है, जिससे विभिन्न पैटर्न में बहुत ही खूबसूरत बांधनी कपड़े, बांधनी साड़ियां, और दुपट्टे बनते हैं. बांधनी प्रिटं की साड़ियां और दुपट्टे को पूरे देश-दुनिया में महिलाएं काफी पसंद करती हैं. 

 

बॉलीवुड सेलेब्स

5/5
बॉलीवुड सेलेब्स

बांधनी प्रिटं की साड़ियों को बॉलीवुड सेलेब्स ने भी कई मौको पर कैरी किया है.  बांधनी प्रिटं की साड़ियों को तैयार करने के लिए जॉर्जेट फैब्रिक का इस्तेमेल किया जाता है. यह साड़ी पहनने में बहुत ही कम्फर्टेबल और बहुत ही अच्छा लुक देती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़