बॉलीवुड का वो शानदार गाना... जिसको किशोर दा ने गुनगुनाने के बाद मन्ना डे को दी थी गाने की सलाह; तोड़ दिए थे कई रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12223659

बॉलीवुड का वो शानदार गाना... जिसको किशोर दा ने गुनगुनाने के बाद मन्ना डे को दी थी गाने की सलाह; तोड़ दिए थे कई रिकॉर्ड

Bollywood Retro: आज भी ऐसे कई पुराने गाने हैं, जिनको बेहद पसंद किया जाता है और सुनने में एक सुकून का एहसास होता है. ऐसे ही गायक हुआ करते थे किशोर कुमार और मन्ना डे, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को दर्जनों गानों की सौगात दी. आज हम आपको उनके एक ऐसे ही गाने के किस्से के बारे में बताने जा रहा है, जिसने रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 

बॉलीवुड का वो शानदार गाना... जिसको किशोर दा ने गुनगुनाने के बाद मन्ना डे को दी थी गाने की सलाह

Film Upkar Song Kasme Wade Pyar Wafa Sab: हिंदी सिनेमा में सबसे खास होते हैं गाने... लोगों की लाइफ में सबसे अहम किरदार गानों का ही होता है. जब दिल खुश हो तो गाने सुनने का मन करता है. मन दुखी हो तो गाने सुनने का मन करता है. कोई भी मूड हो गाने सुनने का मन करता ही करता है. खासकर अगर वा गाने 70 से 80-90 के दशक के हो तो बात ही कुछ और होती है. ऐसे में आज भी कई पुराने गाने हैं, जिनको बेहद पसंद किया जाता है और सुनने में एक सुकून का एहसास होता है. 

ऐसे ही उस दौर के गायक भी काफी शानदार हुआ करते थे, जो दर्शकों के हिसाब से अपने गानों को गाया और चुना करते थे. ऐसे ही सिंगर हुआ करते थे किशोर कुमार और मन्ना डे, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को दर्जनों गानों में अपनी दमदार आवाज की सौगात दी है. आज हम उनके गानों को दिल से सुना जा सकता है तो, जो मन में एक शांति अनुभव करवाते हैं. आज हम आपको उनके एक ऐसे ही गाने का दिलचस्प किस्सा बताने जा रहे हैं. इस गाने को खूब प्यार मिला था और इसने रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

fallback

गाना कसमे वादे प्यार वफा सब...

ये गाना था साल 1967 में आई सुपरहिट फिल्म 'उपकार' का, जिसका नाम 'कसमे वादे प्यार वफा सब' था. वैसे तो इस फिल्म के सभी गानों को खूब पसंद किया गया था. इसी फिल्म से एक गाना निकला था, जिसका नाम था 'मेरे देश की धरती'. इस गाने को आज भी कई अवसरों पर सुना जाता है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसी फिल्म के एक और गाने 'कसमे वादे' ने रिकॉर्ड तोड़ दिया था. आज भी ये गाना लोगों को खूब भाता है. बताया जाता है कि पहले ये गाना किशोर कुमार को ऑफर हुआ था. 

मनोज कुमार ने अपने गाने 'एक प्यार का नगमा है' के लिए इन दो बड़ी एक्ट्रेसेस को दिया था ऑफर, फिर ऐसे मिला था नंदा को रोल

किशोर दा ने मन्ना डे को दिया गाना...

हालांकि, किशोर दा ने इस गाने को सुनने समझने और गुनगुनाने के बाद मन्ना डे को गाना दिए जाने की सलाह दी थी और उनकी ये दी गई सलाह काम कर गई, क्योंकि मन्ना डे ने अपनी दमदार आवाज से इस गाने में वो इमोशन डाल दिए थे, जो फिल्म के निर्देशक कल्याण जी और आनंद जी ढूंढ रहे थे. वैसे 'उपकार' फिल्म से जुड़ी एक खास बात ये भी थी की इसी फिल्म से प्राण को अपनी दो दशक पुरानी विलेन की इमेज तोड़ने का मौका मिला और उन्हें कुछ सकारात्मक रोल मिलने शुरू हुए.

Trending news