UPSC CDS Exam Date 2024: ये रहीं शिफ्ट टाइमिंग और एग्जाम पैटर्न
Advertisement
trendingNow12196548

UPSC CDS Exam Date 2024: ये रहीं शिफ्ट टाइमिंग और एग्जाम पैटर्न

UPSC CDS Exam Pattern 2024: यह भारतीय सैन्य अकादमी, नौसेना अकादमी, वायु सेना अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में एंट्री गेट है. 

UPSC CDS Exam Date 2024: ये रहीं शिफ्ट टाइमिंग और एग्जाम पैटर्न

Union Public Service Commission (UPSC):  संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को लिखित रूप में ली जाएगी. इस परीक्षा को पास करने वाले भारतीय सैनिक अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी में शामिल हो सकते हैं. इन अकादमियों के लिए परीक्षा की अवधि 6 घंटे होगी. वहीं भारतीय सैन्य प्रशिक्षण अकादमी के लिए लिखित परीक्षा की अवधि 4 घंटे होगी.

UPSC CDS Exam Date 2024

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सीडीएस 2024 परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी. आप अधिक जानकारी के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट यूपीएससी: https://upsc.gov.in/ पर जा सकते हैं.

CDS Exam Timing and Schedule

जारी सूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना है. परीक्षा केंद्र के गेट तय समय से 10 मिनट पहले बंद हो जाएंगे. परीक्षा की शिफ्ट टाइमिंग यहां दी गई है. इंग्लिश का पेपर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक होगा. जीके का पेपर दोपहर 12बजे से 2 बजे तक होगा. एलिमेंट्री मैथमेटिक्स का पेपर शाम को 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगा.

UPSC CDS Selection Procedure

यूपीएससी सीडीएस के लिए सेलेक्शन प्रोसेस दो फेज में की जाएगी. परीक्षा प्रक्रिया का डिटेल नीचे दी गई हैं.

भर्ती प्रक्रिया का सबसे पहला फेज लिखित परीक्षा है. 600 नंबर की परीक्षा में 200 नंबर के तीन अलग-अलग पेपर होते हैं. एसएसबी परीक्षा के लिए सेलेक्शन लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी. सभी सब्जेक्ट का पेपर 100 नंबर का होता है और उसे करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav 2024: वोट वाली इंक उंगली पर लगी होगी तो एग्जाम दे पाएंगे या नहीं? NTA ने किया साफ

 

Interview for Intelligence and Personality Test

  • एसएसबी प्रक्रिया में दो फेज की चयन प्रक्रिया शामिल है - फेज I और फेज II. केवल वे कैंडिडेट जो फेज I को पास कर लेते हैं, उन्हें फेज II के लिए उपस्थित होने की इजाजत दी जाती है. 

  • स्टेज I में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन डिस्क्रिप्शन टेस्ट (PP&DT) शामिल हैं. उम्मीदवारों को ओआईआर टेस्ट और पीपी एंड डीटी में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

  • स्टेज II में इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, साइकोलॉजिकल टेस्ट और कॉन्फ्रेंस शामिल हैं. ये टेस्ट 4 दिनों में आयोजित किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: वो प्रोफेशन जो हो गए आउटडेटेड, अब इनमें जाने का  कोई फायदा नहीं 

TAGS

Trending news