JEE Mains में जुड़वा भाइयों का धमाल! एक ने हासिल की 3rd रैंक, तो दूसरे को मिले 99.65 परसेंटाइल मार्क्स
Advertisement
trendingNow12223677

JEE Mains में जुड़वा भाइयों का धमाल! एक ने हासिल की 3rd रैंक, तो दूसरे को मिले 99.65 परसेंटाइल मार्क्स

JEE Main 2024: गुरुग्राम के दो भाइयों आरव और आरुष भट्ट ने जेईई मेंस 2024 परीक्षा में क्रमश: 100 और 99.65 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं. दोनों ने अपनी तैयारी की रणनीति के बारे में भी कई बातें बताई हैं.

JEE Mains में जुड़वा भाइयों का धमाल! एक ने हासिल की 3rd रैंक, तो दूसरे को मिले 99.65 परसेंटाइल मार्क्स

Twin Brothers Cracked JEE Main 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बुधवार को जेईई मेन 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया. कुल 56 उम्मीदवारों ने पेपर 1 (बीई/बीटेक) में 100 अंक प्राप्त किए हैं, जिनमें से दो महिला उम्मीदवारों, कर्नाटक से सानवी जैन और दिल्ली से शायना सिन्हा ने पेपर 1 (बीई/बीटेक) में 100 अंक प्राप्त किए हैं. बाकी 100 अंक प्राप्त करने वाले पुरुष उम्मीदवार हैं. वहीं, गुरुग्राम के दो भाइयों आरव और आरुष भट्ट को 100 और 99.65 परसेंटाइल अंक प्राप्त हुए हैं.

आरव को मिली ऑल इंडिया तीसरी रैंक
आरव उन 56 उम्मीदवारों में से एक हैं, जिन्होंने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. इसी के साथ उन्होंने ऑल इंडिया तीसरी रैंक भी हासिल की है. उन्होंने कहा कि उन्होंने केवल जनवरी 2024 सेशन में उपस्थित होने का विकल्प चुना और अप्रैल सेशन में उपस्थित नहीं होने का फैसला किया था. उन्होंने कहा "मेरा ध्यान हमेशा जेईई एडवांस पर रहा है और चूंकि मुझे सेशन 1 में 100 प्रतिशत अंक मिले, इसलिए मैंने अप्रैल सेशन को छोड़ने का फैसला किया. आगे बढ़ना ही अंतिम लक्ष्य है, जो मुझे अपना सपना हासिल करने में मदद करेगा.''

दूसरी ओर, आरुष को अधिक उम्मीदें थीं और उसने 100 परसेंटाइल के लिए एक और प्रयास करने के बजाय जेईई एडवांस में आवेदन करने का विकल्प चुना.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरव आईआईटी दिल्ली में कंप्यूटिंग और मैथ की स्टडी करने की इच्छा रखते हैं, जबकि आरुष को आईआईटी बॉम्बे के मैथ प्रोग्राम में बीएससी में एडमिशन मिलने की उम्मीद है.

दोनों भाईयों ने ऐसे की तैयारी
अपनी तैयारी की रणनीति के बारे में बात करते हुए, आरव ने मीडिया को बताया, "हम दोनों ने ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश करते ही जेईई एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी थी. हमने हर दिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई से शुरुआत की. स्कूल जाने के अलावा, हमने सप्ताह में चार दिन FIIT JEE से कोचिंग सेशन भी लिया. जेईई की तैयारी और स्कूल शेड्यूल के बीच तालमेल बिठाना सबसे बड़ी चुनौती थी, लेकिन हम उस एक्सट्रा मील तक चलने के लिए तैयार थे.

परीक्षा की तैयारी के लिए फोन से बनाई दूरी
9वीं कक्षा में, आरव ने फोन यूज ना करने का फैसला किया. हालांकि, उनके भाई आरुष लिंक्डइन पर अपने सीनियर्स के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए इसका उपयोग करते थे. उन्होंने मीडिया को बताया "मैंने कुछ साल पहले फैसला किया था कि मुझे मोबाइल फोन जैसी कुछ सुविधाएं छोड़नी होंगी क्योंकि मुझे इसकी जरूरत नहीं थी और यह मेरे जेईई एडवांस्ड लक्ष्य से ध्यान भटका सकता था. आरुष के पास एक फोन है और उसने केवल लिंक्डइन पर साइन अप किया है, लेकिन यह मुख्य रूप से हमारे सीनियर्स के संपर्क में रहने के लिए है. जो अब विदेश चले गए हैं."

इस समय हुई थी परीक्षाएं
जेईई मेन 2024 परीक्षा दो सेशन में आयोजित की गई थी - पहला सेशन 28, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को आयोजित किया गया था, जबकि दूसरा सेशन 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल को आयोजित किया गया था.

Trending news