नहीं होगा सेमेस्टर सिस्टम, कैसे होंगे साल में दो बार बोर्ड एग्जाम्स, CBSE यूं बनाएगा ब्लूप्रिंट
Advertisement
trendingNow12223557

नहीं होगा सेमेस्टर सिस्टम, कैसे होंगे साल में दो बार बोर्ड एग्जाम्स, CBSE यूं बनाएगा ब्लूप्रिंट

CBSE Board Exams: सीबीएसई वर्तमान में इस बात पर काम कर रहा है कि अंडरग्रेजुएट एडमिशन शेड्यूल को प्रभावित किए बिना बोर्ड परीक्षाओं के एक और सेट को समायोजित करने के लिए एकेडमिक कैलेंडर को कैसे बदला जाएगा.

नहीं होगा सेमेस्टर सिस्टम, कैसे होंगे साल में दो बार बोर्ड एग्जाम्स, CBSE यूं बनाएगा ब्लूप्रिंट

CBSE Board Exams Twice a Year: शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से 2025-26 शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉजिस्टिक्स तैयार करने को कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेमेस्टर सिस्टम शुरू करने की योजना को खारिज कर दिया गया है.

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मंत्रालय और सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए अगले महीने स्कूल प्राचार्यों के साथ परामर्श करेंगे.

सीबीएसई एकेडमिक कैलेंडर को बदलने पर कर रहा काम
सीबीएसई वर्तमान में इस बात पर काम कर रहा है कि अंडरग्रेजुएट एडमिशन शेड्यूल को प्रभावित किए बिना बोर्ड परीक्षाओं के एक और सेट को समायोजित करने के लिए एकेडमिक कैलेंडर को कैसे बदला जाएगा.

अगले महीने स्कूल के प्रिंसिपलों के साथ होगी मीटिंग
एक सूत्र ने कहा, "मंत्रालय ने सीबीएसई से इस बात पर काम करने को कहा है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी. बोर्ड तौर-तरीकों पर काम कर रहा है और अगले महीने स्कूल के प्रिंसिपलों के साथ एक परामर्श आयोजित किया जाएगा."

दो एडिसन में आयोजित होंगी परीक्षाएं
सूत्र ने आगे बताया "2025-26 शैक्षणिक सत्र से वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाओं के दो संस्करण आयोजित करने का विचार किया जा रहा है, लेकिन तौर-तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है. हालांकि, सेमेस्टर सिस्टम को लागू करने की कोई योजना नहीं है."

छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने का अवसर
पिछले साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित नए पाठ्यक्रम ढांचे ( New Curriculum Framework) के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर हो और उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने का विकल्प मिले.

Trending news