8th Pay Commission को लेकर आया अपडेट, अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रही खुशखबरी!
Advertisement
trendingNow11951031

8th Pay Commission को लेकर आया अपडेट, अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रही खुशखबरी!

8th Pay Commission Update: केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, सरकार जल्द ही सातवें वेतन आयोग के बाद में आठवां वेतन आयोग ला सकती है.

8th Pay Commission को लेकर आया अपडेट, अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रही खुशखबरी!

8th Pay Commission: देशभर के कर्मचारी आठवें वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, सरकार जल्द ही सातवें वेतन आयोग के बाद में आठवां वेतन आयोग ला सकती है. फिलहाल इसका कोई अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए वेतन आयोग के गठन की चर्चा शुरू हो गई है.

चल रहा है आंदोलन

ज़ी बिज़नेस की खबर के मुताबिक, 8वें वेतन आयोग को लेकर दिल्ली में कर्मचारियों और पेंशनर्स का आंदोलन चल रहा है. एक महीने में लगातार दूसरी बार कर्मचारी वेतन आयोग पर सफाई मांग रहे हैं. अगर इस पर सरकार का मूड बनता है तो कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है. हालांकि, सरकार की तरफ से कोई भी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

2024 में होने हैं चुनाव

साल 2024 में देशभर में चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार कर्मचारियों के नए वेतन के गठन पर भी चर्चा कर सकती है. फिलहाल इस बारे में सरकार की तरफ से कोई भी अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. सूत्रों की मानें तो सरकार इस पक्ष में है कि पे कमीशन के लिए किसी पैनल का गठन करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा सैलरी रिवीजन के लिए कोई नया फॉर्मूला निकाल लिया जाए.

2024 में किया जाना है गठन

सूत्रों के मुताबिक, 8वें वेतन आयोग का गठन वैसे तो साल 2024 में किया जाना है. इसके बाद में करीब डेढ़ साल के अंदर इसको लागू किया जाना है. एक्सपर्ट का मानना है कि आठवां वेतन आयोग लागू होने के बाद में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल आने वाला है. इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी बदलाव हो सकते हैं.

बेसिक सैलरी में हो सकता है 44.44 फीसदी का इजाफा

8th pay commission लागू होने के बाद में केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. इसके अलावा कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर भी बढ़कर करीब 3.68 गुना हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी करीब 44.44 फीसदी का इजाफा हो सकता है. 

Trending news