HIV होने के जोखिम को कैसे करें कम ?

World AIDS Vaccine Day

एड्स की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है. स्वयं को एचआईवी/एड्स से बचाने के लिए बचाव के इन तरीकों को देखें.

What Is AIDS?

एड्स (Acquired Immune Deficiency Syndrome) एक एचआईवी या मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस है जो मुख्य रूप से संक्रमित रक्त, वीर्य या योनि तरल पदार्थ के संपर्क से फैल सकता है.

Education

एड्स की रोकथाम के लिए यौन शिक्षा और जागरूकता जरूरी है. एड्स और इसकी रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता व्यक्तियों को अपनी सुरक्षा करने में मदद करती है.

Safe Practices

एक बार उपयोग होने वाली सुइयों का उपयोग, कंट्रासेप्टिव का उपयोग और नियमित परीक्षण जैसी सुरक्षित व्यवहारिक प्रथाएं एड्स होने के जोखिम को कम कर सकती हैं.

HIV/AIDS Testing

एड्स होने के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सा परीक्षण सबसे विश्वसनीय रोकथाम तरीकों में से एक है. एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (ART) द्वारा एचआईवी परीक्षण या रोग का शीघ्र पता लगाने से रोका जा सकता है.

Limit Partners

अंतरंग संबंध बनाना एक व्यक्तिगत पसंद है. हालांकि, यौन साथी चुनते समय आपको सावधान रहना चाहिए. एड्स के खतरे को कम करने के लिए सूचित करने से पहले हमेशा एचआईवी परीक्षण कराएं.

HIV Vaccine

उचित चिकित्सा जांच और एचआईवी टीका लें क्योंकि इससे एड्स होने का खतरा कम हो सकता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ावा दे सकता है, जो अन्य बीमारियों से लड़ने का काम करता है.

Disclaimer

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. व्यक्तिगत सलाह के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story