Advertisement
trendingPhotos1517599
photoDetails1hindi

Furniture Cleaning: सनमाइका वाले महंगे फर्नीचर साफ करने में पड़ जाते माथे पर बल, इस तरह आसानी से करें क्लीन

Sunmica Furniture Cleaning Hacks: हमारे और आपके घरों में सनमाइका वाले फर्नीचर जरूर होंगे, ये दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं और इनसे आशियाने की रौनक बढ़ जाती है. इनका सही तरीके से रख रखाव भी उनता ही जरूरी है, क्योंकि अगर ध्यान नहीं दिया गया तो ये गंदे हो जाते हैं और इन्हें साफ करने में डर भी लगता क्योंकि इनमें स्क्रैच पड़ सकते हैं और रंग भी उड़ सकता है. आइए जानते हैं कि सनमाइका लगे हुए टेबल, कुर्सी, अलमीरा या किसी अन्य फर्नीचर को कैसे आसानी से साफ किया जा सकता है.

एरोसोल

1/5
एरोसोल

कई बार सनमाइका पर इतने जिद्दी दाग लग जाते हैं जिसे छुड़ाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन नजर आता है, ऐसे में आप एरोसोल (Aerosol) की मदद ले सकते हैं, इन्हें फर्नीचर पर स्प्रे करें और मुलायम कपड़े से साफ कर लें.

बेकिंग सोडा

2/5
बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की मदद से सनमाइका को आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा को मिक्स कर लें और बोतल में डालकर स्प्रे करें. थोड़ी देर बार माइक्रोफाइबर क्लोथ से इसे साफ कर लें.

क्लीनिंग सॉल्यूशन

3/5
क्लीनिंग सॉल्यूशन

सनमाइका वाले फर्नीचर को साफ करने के लिए मार्केट में कई तरह के क्लीनिंग सॉल्यूशन आते हैं. इसे टेबल और चेयर पर स्प्रे करें और फिर किसी साफ सूती कपड़े के मदद से इसे हल्के हाथों से रगड़ें फर्नीचर में नए जैसी चमक आ जाएगी.

ग्लिसरीन और नींबू

4/5
ग्लिसरीन और नींबू

सबसे पहले आप एक स्प्रे बोतल में ग्लिसरीन और कोई तेल डालें, अब इसमें नींबू को निचोड़ लें. इसे अब सनमाइका वाले फर्नीचर के कोने-कोने में स्प्रे करें और आखिर में सॉफ्ट क्लोथ से साफ कर लें. 

सफेद सिरका

5/5
सफेद सिरका

सफेद सिरका का इस्तेमाल आप अक्सर किसी रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते होंगे, लेकिन इसकी मदद से सनमाइका को भी साफ किया जा सकता है. अब एक बोतल में रखें और फर्नीचर पर स्प्रे कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़