'डायनासोर बड़े किस्म के मगरमच्छ थे, लेकिन बंदर जितने स्मार्ट नहीं', नए रिसर्च में खुलासा
Advertisement
trendingNow12227751

'डायनासोर बड़े किस्म के मगरमच्छ थे, लेकिन बंदर जितने स्मार्ट नहीं', नए रिसर्च में खुलासा

Science News: जनवरी 2023 में पब्लिश हुई स्टडी में अमेरिका की वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी की न्यूरोसाइंटिस्ट और ऑथर सुजाना हरकुलानो-हौजेल ने कहा था कि थेरोपोड डायनासोर, जिसकी एक प्रजाति टी. रेक्स है, के दिमाग में बंदरों और बबून के दिमाग के बराबर न्यूरॉन्स थे.

'डायनासोर बड़े किस्म के मगरमच्छ थे, लेकिन बंदर जितने स्मार्ट नहीं', नए रिसर्च में खुलासा

Science Reserch News: एक रिसर्च में सामने आया है कि डायनासोर बड़े किस्म के स्मार्ट मगरमच्छ थे लेकिन वह बंदरों जितने समझदार नहीं थे, जैसा कि एक पुरानी स्टडी में कहा गया था. जनवरी 2023 में पब्लिश हुई स्टडी में अमेरिका की वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी की न्यूरोसाइंटिस्ट और ऑथर सुजाना हरकुलानो-हौजेल ने कहा था कि थेरोपोड डायनासोर, जिसकी एक प्रजाति टी. रेक्स है, के दिमाग में बंदरों और बबून के दिमाग के बराबर न्यूरॉन्स थे.

'ज्यादा शानदार शिकारी थे'

टी. रेक्स या टायरानोसॉरस रेक्स जैसे डायनासोरों में असाधारण रूप से ज्यादा संख्या में न्यूरॉन्स थे, जो इन जानवरों को न केवल बड़ा बनाते थे, बल्कि लंबे समय तक जीवित रहते थे. साथ ही लचीली उपलब्धि से लैस थे और इस तरह पहले की तुलना में और भी ज्यादा शानदार शिकारी होते थे.

एक लेटेस्ट रिसर्च में कहा, जीवाश्म विज्ञानियों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने डायनासोर के दिमाग का फिर से परीक्षण किया, जिसमें टी रेक्स शामिल है और पाया कि वे रैपटाइल की तरह ज्यादा बर्ताव करते हैं. यूके के साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के स्टडी ऑथर डैरेन नाइश के मुताबिक, 'डायनासोर बड़े किस्म के स्मार्ट मगरमच्छ थे.' 

टीम ने कहा कि डायनासोर के दिमाग का साइज जरूरत से ज्यादा बड़ा था, जिसमें न्यूरॉन काउंट भी अधिक था. साथ ही दिखाया कि न्यूरॉन गिनती के अनुमान के आधार पर किसी प्रजाति की इंटेलिजेंस का आकलन करना विश्वसनीय नहीं है.

एनाटॉमिकल रिकॉर्ड जर्नल में पब्लिश हुई स्टडी

यह स्टडी एनाटॉमिकल रिकॉर्ड जर्नल में पब्लिश हुई है. स्पेन की यूनिवर्सिटेट ऑटोनोमा डी बार्सिलोना की स्टडी ऑथर ओरनेला बर्ट्रेंड ने कहा, न्यूरॉन काउंट्स संज्ञानात्मक प्रदर्शन के अच्छे नहीं हैं और लंबे समय से विलुप्त प्रजातियों में इंटेलिजेंस की भविष्यवाणी करने के लिए उनका इस्तेमाल करने से ज्यादा भ्रामक व्याख्याएं हो सकती हैं.

 रिसर्च ने दशकों पुराने उस एनालिसिस को फॉलो किया, जिसमें जीवाश्म विज्ञानी और जीवविज्ञानियों ने डायनासोर के दिमाग के आकार और शारीरिक रचना की स्टडी की और इस डेटा का इस्तेमाल व्यवहार और जीवनशैली का अनुमान लगाने के लिए किया. उन्होंने कहा, डायनासोर के दिमाग के बारे में जानकारी ब्रेन कैविटी के मिनरल फिलिंग्स से मिली, जिसे एंडोकास्ट कहा जाता है, और साथ ही कैविटी के आकार से मिलती है.

 

 

Trending news