Weather Update: दिल्ली-यूपी में भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, जारी हुआ लू चलने का अलर्ट; जानें आज के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12249915

Weather Update: दिल्ली-यूपी में भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, जारी हुआ लू चलने का अलर्ट; जानें आज के मौसम का हाल

Weather Update Today: दिल्ली में भीषण गर्मी की शुरुआत होते ही लोग मानसून की याद करने लगे हैं. मौसम विभाग (IMD) ने उसके आने की संभावित तारीख भी बता दी है. इस बीच देश के मौसम का हाल कैसा रहेगा, आइए बताते हैं.

Weather Update: दिल्ली-यूपी में भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, जारी हुआ लू चलने का अलर्ट; जानें आज के मौसम का हाल

Delhi NCR Weather Today: राष्ट्रीय राजधानी में बुध‍वार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. IMD के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम यानी 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिन के वक्त सापेक्षिक आद्रर्ता 28 से 49 फीसदी रही. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को दिन में आसमान साफ रहने और 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है.

लू का अलर्ट

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अब अगले सप्ताह गर्मी अपने चरम पर रहेगी. दिल्ली के लोगों को अब झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा. शुक्रवार से दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पास जाने की आशंका है. इस हफ्ते से गर्मी परेशानी बढ़ाएगी. यूपी में प्रदेश भर में शुक्रवार से लू चलने का अनुमान भी जताया गया है. 16 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा वहीं 17 मई से लू चलने की संभावना जताई गई है. 

मानसून की चर्चा

दिल्ली में भीषण गर्मी की शुरुआत होते ही लोग मानसून की याद करने लगे हैं. मौसम विभाग (IMD) ने उसके आने की संभावित तारीख भी बता दी है. हर साल मानसून आमतौर पर जून के महीने में दस्तक देता है लेकिन इस बार मानसून वक्त से पहले दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून 19 मई के बाद पहुंच जाएगा.

देश के मौसम का हाल

'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. पिछले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, सिक्किम और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई.

आज के मौसम का हाल

अगले 24 घंटे के दौरान, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की संभावना है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की वर्षा संभव है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा.

हवा की गुणवत्ता जहरीली? या जैसे तैसे जीने लायक

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गयी. जिसके पीछे प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियां और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और जंगल में आग लगने की घटनाएं मेन कारण हैं. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने यह जानकारी दी. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम चार बजे तक बढ़कर 243 हो गया, जिसकी वजह से CAQM को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के विशेषज्ञों के साथ एक समीक्षा बैठक बुलानी पड़ी. CAQM, दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण कम करने की रणनीति बनाने और उन्हें लागू करने के लिए केंद्र द्वारा नियुक्त एक वैधानिक निकाय है. सोमवार को AQI 227 और मंगलवार को 234 रहा था, जो ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज हुआ.

Trending news