Dark Neck: गर्दन पर जमी मैल के कारण हो रही है शर्मिंदगी, इन 4 तरीकों से करें सफाई
Advertisement
trendingNow12250383

Dark Neck: गर्दन पर जमी मैल के कारण हो रही है शर्मिंदगी, इन 4 तरीकों से करें सफाई

Dark Neck Treatment: गर्दन की जमी मैल अक्सर जिद्दी होती है, जिससे साबुन से बार-बार धोने पर भी छुटकारा नहीं मिल पाता, आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिसके जरिए मनचाहा रिजल्ट हासिल हो सके. 

Dark Neck: गर्दन पर जमी मैल के कारण हो रही है शर्मिंदगी, इन 4 तरीकों से करें सफाई

How To Get Rid Of Dark Neck Fast: उमस भरे मौसम में हमें स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि पसीने की वजह से त्वचा में कालापन आने लगता है. हालांकि फेस को टैनिंग से बचाने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन गर्दन के आसपास जमी मैल को नजरअंदाज कर देते हैं. गर्दन के कालेपन से पूरे चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है. आइए जानते हैं गर्दन पर जमी मैच को हटाने के उपाय.

गर्दन की मैल से ऐसे पाएं छुटकारा 

1. नींबू और शहद

एक प्याली में एक चम्मच नींबू के रस और इतनी मात्रा में शहर को मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस को गर्दन पर जमी मैल पर रगड़ें. इस उपाय के जरिए गर्दन की मैल से छुटकारा मिल जाएगा और स्किन पर भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

2. दूध, हल्दी और बेसन

इस खास पेस्ट को तैयार करने के लिए एक-एक चम्मच दूध और बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिक्स कर लें. इस पेस को गर्दन के एफेक्टेड एरिया में लगाएं और सूखने का इंतजार करें. अब गर्दन को रगड़ते हुए साफ पानी से धो लें. कुध दिनों तक ऐसा करने पर मनचाहा रिजल्ट मिलने लगेगा.

3. नींबू और बेसन

एक कटोरी एक एक चम्मच नींबू का रस और बेसन को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को गर्दन के मैल पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने का इंतजार करें. इसके बाद गर्दन को रगड़कर पानी से साफ कर लें.

4. दही और कच्चा पपीता 

सबसे पहले कच्चे पपीते को अच्छी तरह पीस लें, इसके बाद इसमें दही और गुलाब जल (Rose Water) को मिक्स करते हुए पेस्ट बना लें. इसके बाद पेस्ट को प्रभावित एरिया में मलें और सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें. गर्दन की मैल छूटने लगेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news