Taro Root: दिल की सेहत के लिए अच्छी है ये सब्जी, शुगर भी हो सकता है कंट्रोल
Advertisement
trendingNow12245614

Taro Root: दिल की सेहत के लिए अच्छी है ये सब्जी, शुगर भी हो सकता है कंट्रोल

Heart Disease: भारत में लोगों की फूड हैबिट्स इतनी अनहेल्दी है कि इसकी वजह दिल और पेट की बीमारियों का खतरा हमेशा बना रहता है, लेकिन एक खास सब्जी खाने से इन परेशानियों की टेंशन दूर की जा सकती है.

Taro Root: दिल की सेहत के लिए अच्छी है ये सब्जी, शुगर भी हो सकता है कंट्रोल

Taro Root Benefits: अरबी की सब्जी अक्सर हमारे किचन में पकाई जाते हैं हेल्दी और टेस्टी होती है. जो लोग इसे काफी चाव से खाते हैं. इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. इंग्लिश में इसे 'टारो रूट'कहा जाता है. इसमें फाइबर समेत कई हम पोषक तत्व होते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अरबी खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

 अरबी की सब्जी खाने के 6 फायदे

1. दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा होगा कम

अरबी (Taro Root) में एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, ई  होता है. इसे डाइट में शामिल करने से आप हृदय रोगों और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं. 

2. ब्लड शुगर लेवल को करे कंट्रोल

अरबी (Taro Root) यानी अरबी में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है और दो तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. अरबी का सेवन डाइजेशन और कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को स्लो करता है और खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर में आने वाले उछाल को रोकता है. 

3. इम्यूनिटी को बढ़ाए

पोषक तत्वों से भरपूर अरबी के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होगी.  इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है.

4. वजन कम करने में कारगर

अरबी (Taro Root) वजन कम करने में भी कारगर है. इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है जिससे दिनभर के कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद मिलती है. अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में अरबी की सब्जी को शामिल करें.

5. पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स होगी दूर 

अरबी (Taro Root) में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये डाइजेशन को ठीक रखता है. साथ ही इससे गैस, कब्ज और दस्त की समस्या भी दूर होती है.

6. आंखों की बढ़ेगी रोशनी

अरबी (Taro Root) खाना आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों के साथ विटामिन ए और सी जैसे तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news