Quit Sugar: सिर्फ एक महीने के लिए मिठाई-पेस्ट्री छोड़ें, जानिए आपके शरीर में आएंगे कौन-कौन से बड़ें चेंजेज
Advertisement
trendingNow11829950

Quit Sugar: सिर्फ एक महीने के लिए मिठाई-पेस्ट्री छोड़ें, जानिए आपके शरीर में आएंगे कौन-कौन से बड़ें चेंजेज

Sugar Free Month: चीनी के बिना रह पाना हम में से कई लोगों के लिए नामुमकिन सा लगता है, लेकिन अगर सिर्फ एक महीने बिना चीनी खाए रह जाएंगे तो आपकी सेहत के लिहाज से ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Quit Sugar: सिर्फ एक महीने के लिए मिठाई-पेस्ट्री छोड़ें, जानिए आपके शरीर में आएंगे कौन-कौन से बड़ें चेंजेज

No Sugar Challenge For 30 Days: चीनी और इससे बनी चीजें कई लोगों की कमजोरी है, कई लोग चाहकर भी मिठाई, आइसक्रीम, पेस्ट्री केक का मोह नहीं छोड़ पाते, जिसके कारण उन्हें सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है अगर एक महीने के लिए सफेद चीनी का सेवन बंद कर दिया जाए, तो शरीर पर, खास तौर से सेहत और स्किन पर जबरदस्त चेंजेज देखने को मिल सकते हैं. सफेद चीनी या रिफाइंड शुगर का हद से ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. अगर आप एक महीने के लिए व्हाइट शुगर और इससे बन चीजें खाना छोड़ देंगे तो क्या होगा.

सफेद चीनी छोड़ने पर कैसा होगा असर?

1. वेट लॉस
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं क्या ज्यादा चीनी खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है, इसलिए जब शुगर इनटेक पूरी तरह बंद कर देंगे तो जाहिर तौर पर इसका असर पेट की चर्बी पर होगा, जो तेजी से पिघलेगी.

2. डायबिटीज कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए चीनी 'जहर' की तरह होती है, लेकिन जिन लोगों को ये बीमारी नहीं उनके लिए भी मधुमेह और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा काफी कम हो जाता है.

3. दांतों की सेहत
रिफाइंड शुगर हमारे ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं होता, इससे न सिर्फ दांतों में कैविटी होती है, बल्कि मसूड़ों में भी परेशानी आ सकती है. अगर आप चीनी नहीं खाएंगे तो दांत नहीं सड़ेंगे.

4. एक्स्ट्रा एनर्जी
इस बात में कोई शक नहीं कि चीनी खाने से ए्क्ट्रा एनर्जी मिलती है, लेकिन ज्यादा सेवन करने से एनर्जी उतनी तेजी से गिर सकती है. चीनी छोड़ने पर ऊर्जा के स्तर में सुधार हो सकता है.

5. ग्लोइंग स्किन
रिफाइंड शुगर का सेवन हमारी को नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे कि एक महीने में इसका सेवन कम होने से त्वचा में निखार और सुधार आ सकता है. आपके चेहरा पहले के मुकाबले ग्लोइंग हो जाएगा.

इस बात पर करें गौर
एक महीने के सफेद चीनी के सेवन की छोड़ने से शरीर में पॉजिटिव चेंजेज आ सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ एक शुरुआत हो सकती है। हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस्ड डाइट के साथ ये बदलाव लंबे समय तक मेंटेन रह सकता है. अगर आपको शरीरिक स्वास्थ्य में सुधार करना है, तो सफेद चीनी के सेवन को कम करने का प्रयास करें और स्वस्थ जीवनशैली को जरूर अपनाएं. साथ ही रोजाना की फिजिकल एक्टिविटीज पर भी ध्यान देना जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news