Char Dham Yatra News: चार-धाम खुलने पर होगी पुष्प वर्षा, श्रद्धालुओं ने किया रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2235425

Char Dham Yatra News: चार-धाम खुलने पर होगी पुष्प वर्षा, श्रद्धालुओं ने किया रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

Char Dham Yatra News: तीर्थयात्रियों के लिए बहुप्रतिक्षित चार-धाम यात्रा के लिए धामों के कपाट 10 मई को खुलने जा रहे हैं. इसकी तैयारियों के लिए लिए उत्तराखंड सरकार और प्रशासन ने कमर कस ली है. पड़िए पूरी खबर...

Char Dham Yatra News

Char Dham Yatra News: देश-विदेश के सभी तीर्थयात्रियों के लिए बहुप्रतिक्षित चार-धाम यात्रा के लिए धामों के कपाट 10 मई को खुलने जा रहे हैं. प्रदेश सरकार और प्रशासन ने इसके लिए अंतिम चरण की तैयारियों को तेज कर दिया है. और साथ ही मुख्यमंत्री धामी ने वनाग्नि पर जल्दी से जल्दी काबू पाने के आदेश दिए हैं.

श्रद्धालुओं ने किया रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन
चार-धाम यात्रा को लेकर अंतिम चरण की तैयारियां तेज हो गई हैं. बद्रीनाथ-केदारनाथ समिति के अध्यक्ष अजेय अजेंद्र ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाट 10 मई को खुलने जा रहे हैं. इसके लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक करीब 20 लाख श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जिस तरह से श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है तो ऐसे में अंतिम चरण की तैयारी को मुकम्मल किया जा रहा है.

भंडारा कार्यक्रम की टीम हुईं रवाना
मुख्यमंत्री द्वारा बाबा केदारनाथ डोली यात्रा के साथ चलने वाले मुख्य सेवक के भंडारा कार्यक्रम के 300 सेवादारों की टीम को मुख्य सेवक सदन मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय देहरादून से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया है. इस आयोजन के लिए टीम लीडर हिमांशु चमोली सहित महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड के युवाओं ने भाग लिया है.

सनातन प्रेमियों की आस्था के केंद्र
उल्लेखनीय है कि देवभूमि उत्तराखंड के पावन हिमालयी क्षेत्रों में विराजे हमारे चारों धाम विश्व भर के सनातन प्रेमियों की आस्था के केंद्र हैं. आपको बता दें कपाट खुलने से पहले भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोगमूर्ति चल विग्रह उत्सव डोली यात्रा, पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से अपने धाम के लिए प्रस्थान करती है. इस दौरान बाबा केदार की उत्सव डोली यात्रा में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के भोजन आदि की व्यवस्था के लिए प्रदेश के युवाओं द्वारा भंडारे का आयोजन किया जाता है. पिछले साल की तरह इस साल भी युवाओं का यह समूह 05 मई से 10 मई तक 'मुख्य सेवक का भंडारा कार्यक्रम' का आयोजन करने जा रहा है. 

पर्यावरण का रखा जाएगा विशेष ध्यान
भंडारे को उखीमठ, गुप्तकाशी, फाटा, गौरीकुंड और केदारनाथ में सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस पूरे मुख्य सेवक भंडारा कार्यक्रम के दौरान साफ-सफाई और पर्यावरण का विशेष ध्यान रखा जाएगा. आपको बता दें कपाट खुलने के दिन मंदिर प्रांगण में भजन गायक कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी.

और पढ़ें  -  रविवार को इन राशियों की सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, पढ़ें सभी राशियों का हाल

और पढ़ें  -  कैसा रहने वाला है आपके लिए ये सप्‍ताह?, इन राशियों की खुलेगी किस्‍मत

Trending news