स्‍पेन के इस गांव में टूरिस्‍ट का आना है बैन, वजह है हैरान कर देने वाली

खूबसूरत गांव

स्पेन के एक खूबसूरत गांव में रहने वाले लोग अब पर्यटकों से परेशान हो गए हैं. यह गांव मिनोर्का पर स्थित है और इसका नाम बिनिबेका वेल है.

ज्यादा टूरिस्ट

सोशल मीडिया पर मशहूर होने के बाद अब यहां इतने सारे टूरिस्ट आने लगे हैं कि स्थानीय लोगों का जीना मुश्किल हो गया है.

10 लाख से ज्यादा टूरिस्ट

इस साल यहां दस लाख से ज्यादा पर्यटकों के आने का अनुमान है. टूरिस्ट की वजह से गांव में गंदगी फैल रही है और कुछ तो घरों में घुसने और बालकनी पर चढ़ने जैसी हरकतें भी कर रहे हैं.

शांति नहीं बनाते

पिछले साल गांव वालों ने टूरिस्ट से अनुरोध किया था कि वे सुबह 11 बजे से शाम 8:30 बजे के बीच ही गांव घूमने आएं ताकि शांति बनी रहे. लेकिन अब स्थिति इतनी बिगड़ गई है कि गांव वाले सभी टूरिस्ट पर रोक लगाने की सोच रहे हैं.

प्राइवेट इलाका

बिनिबेका वेल के मकान मालिकों के प्रतिनिधि समूह के प्रमुख ऑस्कर मोंगे ने एक इंटरव्यू में कहा, "बिनिबेका वेल रोमांच की जगह नहीं है, यह एक निजी आवासीय क्षेत्र है जहां लोग रहते हैं."

नियमों का पालन जरूरी

अगर टूरिस्ट बिनिबेका वेल के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उन पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सकती है.

गांव का फैसला ही सर्वमान्य

मिनोर्का की टूरिस्ट डायरेक्टर बेगोना मेरकाडल का कहना है कि हो सकता है गांव को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाए. उन्होंने कहा, "हमें साफ है कि यह निजी संपत्ति है और अगर वे इसे बंद करना चाहते हैं, तो यह उनका अधिकार है."

टूरिज्म का नया रूप

स्पेन के भूमध्यसागरीय क्षेत्र में स्थित बेलिएरिक द्वीपसमूह अपने टूरिज्म को नया रूप देने की कोशिश कर रहा है. वे खासतौर पर गर्मियों में आने वाले सस्ते पर्यटकों, जिनमें से ज्यादातर ब्रिटिश लोग होते हैं, को आने से रोकना चाहते हैं.

क्या है मिनोर्का का मतलब

मिनोर्का, जिसका मतलब है "छोटा द्वीप", बेलिएरिक द्वीपसमूह का ही हिस्सा है. इसका नाम दरअसल इसके आकार के कारण रखा गया है, जो कि पास के बड़े द्वीप मलोर्का से अलग है.

VIEW ALL

Read Next Story