Daily News Brief: 'अमित शाह के ‘फेक वीडियो’ मामले में असम कांग्रेस का पदाधिकारी गिरफ्तार'
Advertisement
trendingNow12226683

Daily News Brief: 'अमित शाह के ‘फेक वीडियो’ मामले में असम कांग्रेस का पदाधिकारी गिरफ्तार'

Daily News Brief: सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई होगी. उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका दी गई है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल में टीचर्स भर्ती घोटाले का मामला भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है. हर खबर का ताजा अपडेट यहां जानें.

Daily News Brief: 'अमित शाह के ‘फेक वीडियो’ मामले में असम कांग्रेस का पदाधिकारी गिरफ्तार'
LIVE Blog

29 April 2024 News Updates: आबकारी नीति मामले में गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. 9 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी को सही ठहराया था. तिहाड़ जेल में बंद सीएम केजरीवाल से आज उनकी पत्नी सुनीता ने मुलाकात की. पश्चिम बंगाल में संदेशखाली के मुद्दे पर राजनीतिक जंग जारी है. इस मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. वहीं, मुख्य आरोपी शाहजहां शेख के करीबी तालिब शेख की तलाश में सीबीआई की टीम जगह-जगह छापेमारी कर रही है.

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले की सुनवाई

पश्चिम बंगाल में 24 हजार शिक्षकों की भर्ती रद्द किए जाने के मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले को ममता सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. वहीं, उनकी पत्नी कल्पना सोरेन आज विधानसभा उप चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगी.

29 April 2024
22:57 PM

सिख अलगाववादी नेता पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल थे रॉ अधिकारी: मीडिया की खबर

अमेरिका में विक्रम यादव नामक रॉ अधिकारी सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल थे और इस कदम को भारतीय जासूसी एजेंसी के तत्कालीन प्रमुख सामंत गोयल ने मंजूरी दी थी. मीडिया की एक खबर में यह दावा किया गया है. पन्नू खालिस्तान आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक है और सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का कानूनी सलाहकार और प्रवक्ता है. एसएफजे का उद्देश्य एक अलग सिख राष्ट्र के विचार को बढ़ावा देना है. भारत सरकार ने पन्नू को आतंकवादी घोषित किया है. ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार की एक खबर में कहा गया है, ‘‘उत्तरी अमेरिका में भारत के इस अभियान से पश्चिमी देशों के सुरक्षा अधिकारी स्तब्ध रह गए.’’

21:32 PM

उत्तराखंड में 2023 के मुकाबले इस साल मार्च-अप्रैल में आग लगने की घटनाओं में कई गुना वृद्धि

उत्तराखंड में इस साल मार्च-अप्रैल के दौरान 2023 के मुकाबले वनाग्नि सहित आग लगने की घटनाओं में कई गुना वृद्धि हुई है. इस अवधि के दौरान नैनीताल सहित कुछ जिलों में तो यह वृद्धि दस गुना से भी अधिक रही. शोधकर्ता पलक बालियान ने सोमवार को 'पीटीआई भाषा' को बताया कि शोध विचारक समूह द्वारा नासा के ‘विजिबल इन्फ्रारेड इमेजिंग रेडियोमीटर सुइट’ से ली गईं अग्नि बिंदु छवियों के विश्लेषण से पता चला है कि इस साल मार्च-अप्रैल में हरिद्वार को छोड़कर उत्तराखंड के सभी जिलों में आग की घटनाएं कई गुना बढ़ गईं. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि 2023 में मार्च-अप्रैल में नैनीताल में आग लगने की 207 घटनाएं हुईं जबकि इस साल इस अवधि में यह आंकड़ा बढ़कर 1,524 हो गया. बालियान ने कहा कि चंपावत में मार्च-अप्रैल 2023 में आग लगने की 120 घटनाएं सामने आई थीं और इस साल इस अवधि में यह संख्या बढ़कर 1,025 हो गई.

20:19 PM

उच्च न्यायालय ने स्कूल भर्ती घोटाले में अधिकारियों की भूमिका की सीबीआई जांच पर रोक लगाई

उच्चतम न्यायालय ने शिक्षक भर्ती मामले में पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों की भूमिका की सीबीआई जांच का निर्देश देने संबंधी कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर सोमवार को रोक लगा दी. हालांकि, शीर्ष अदालत ने राज्य संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों में स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) द्वारा की गई 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति को रद्द करने के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. उच्चतम न्यायालय नियुक्तियां रद्द करने के उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रहा था. प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने नियुक्तियां रद्द करने के फैसले पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि वह मामले पर छह मई को सुनवाई करेगी.

19:42 PM

Amit Shah के ‘फर्जी वीडियो’ मामले में असम कांग्रेस का पदाधिकारी गिरफ्तार : शर्मा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का ‘फर्जी वीडियो’ कथित तौर पर साझा करने के आरोप में एक व्यक्ति को आज गिरफ्तार किया गया. शर्मा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति 31 वर्षीय रीतम सिंह असम कांग्रेस से जुड़े हैं और पार्टी के ‘वार रूम’ संयोजक के तौर पर काम करते हैं. उन्होंने लिखा, ‘‘असम पुलिस ने माननीय गृहमंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में श्री रीतम सिंह नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.’’ गुवाहाटी के रहने वाले सिंह की गिरफ्तारी उस दिन की गई जब शाह गुवाहाटी लोकसभा सीट के लिए भाजपा उम्मीदवार बिजुली कलिता मेधी के प्रचार के लिए राज्य की राजधानी में हैं. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी को किसी फर्जी वीडियो की जानकारी नहीं है और ‘‘यह निश्चित तौर पर उन्होंने निजी हैसियत से उसे साझा किया होगा.’’

18:27 PM

स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री हमजा यूसुफ ने इस्तीफा दिया

स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री हमजा यूसुफ ने अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने से पहले ही सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया. इससे कुछ दिन पहले ही हमजा के नेतृत्व वाली स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) ने नीतिगत मुद्दों पर तनातनी होने के बाद ग्रीन पार्टी से गठबंधन तोड़ लिया था. पाकिस्तानी मूल के 39 वर्षीय हमजा ने पिछले साल मार्च में स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री का पद संभाला था. इस पद को संभालने वाले वह पहले मुस्लिम नेता हैं. स्कॉटलैंड सरकार का सारा कामकाज प्रथम मंत्री ही संभालते हैं. यह पद प्रधानमंत्री के समान माना जाता है. यूसुफ ने बढ़ते नीतिगत मतभेदों के बीच पिछले हफ्ते ग्रीन पार्टी के साथ गठबंधन समाप्त कर दिया था, जिसके चलते उनकी अल्पमत सरकार पर संकट आ गया था.

17:59 PM

Jharkhand में अलग अलग सड़क हादसों में तीन की मौत, नौ जख्मी

झारखंड के रामगढ़ जिले में दो अलग अलग सड़क हादसों में चार वर्षीय एक बच्चे समेत कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई जबकि नौ अन्य लोग जख्मी हो गए. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी. पहला हादसा रांची-पटना राष्ट्रीय राजमार्ग पर मांडू के पास रविवार रात को हुआ जब एक एम्बुलेंस दो मोटरसाइकिल एवं एक कार को टक्कर मारने के बाद सड़क किनारे लगे पेड़ से टकरा गई. घटना में एम्बुलेंस से घर लौट रहे 68 वर्षीय व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गयी जबकि पांच अन्य जख्मी हो गए. पुलिस ने बताया कि एम्बुलेंस महादेव यादव और उनके बेटे मनोज यादव (35) को ले जा रही थी. महादेव यादव को उपचार के बाद रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) से छुट्टी दी गई थी.

17:25 PM

Delhi पुलिस ने अमित शाह के फर्जी वीडियो के स्रोत के बारे में सोशल मीडिया मंचों से जानकारी मांगी

दिल्ली पुलिस ने 'एक्स' और अन्य सोशल मीडिया मंचों को पत्र लिखकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस फर्जी वीडियो के स्रोत के बारे में जानकारी मांगी है, जिसे ऑनलाइन साझा किया गया था. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सोशल मीडिया मंचों पर शाह का फर्जी वीडियो फैलाए जाने के सिलसिले में केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने रविवार को इस सिलसिले में मामला दर्ज किया था. कथित फर्जी वीडियो में, तेलंगाना में धार्मिक आधार पर मुसलमानों के लिए आरक्षण समाप्त करने की प्रतिबद्धता जताने का संकेत देने संबंधी शाह के बयान को तोड़-मरोड़कर इस तरह दिखाया गया है जैसे कि वह हर तरह का आरक्षण समाप्त करने की वकालत कर रहे हों.

16:49 PM

Uttarakhand Jungle Fire: उत्तराखंड के जंगलों की आग बुझाने के लिए सेना की मदद ले रहे- मुख्यमंत्री धामी

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कहा कि उत्तराखंड के जंगलों में भड़की आग बुझाने के लिए सेना की मदद ले रहे हैं और आग पर काफी हद तक काबू पाने की दिशा में हम लोग बढ़ रहे हैं. यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नामांकन में शामिल होने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने 'पीटीआई-भाषा' से एक विशेष बातचीत के दौरान कहा कि ''तीन दिनों से लगातार बैठक कर रहा हूं. आग पर काफी हद तक नियंत्रण की तरफ हम लोग बढ़ रहे हैं. कई जिलों में आग पर काबू पा लिया गया है.'' धामी ने कहा कि उत्तराखंड में आग को बुझाने और इसे नियंत्रित करने के लिए जो भी संसाधन हैं, उनका लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है और सेना के जवानों की भी मदद ली गई है. उन्होंने कहा कि वन विभाग में सभी छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं और सभी अधिकारियों व प्रभावित जिलों के सभी जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय की गई है ताकि आग पर काबू पाया जा सके.

16:18 PM

भीषण गर्मी: IMD ने केरल के पलक्कड़ के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भीषण गर्मी के अंदेशे के मद्देनजर केरल के पलक्कड़ जिले के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा कि मौसम एजेंसी ने चिलचिलाती और भीषण गर्मी के अंदेशे के मद्देनजर कोल्लम और त्रिशूर जिलों के कुछ इलाकों के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक 29 अप्रैल से तीन मई तक पलक्कड़ और कोल्लम और त्रिशूर जिलों में तापमान क्रमशः 41 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है. केएसडीएमए ने एक बयान में कहा कि कोझिकोड जिले में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

15:56 PM

NCERT की पाठ्यपुस्तक में मणिपुर के खेल को मिजोरम का बताया गया, भाजपा विधायक ने सुधार की मांग की

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पाठ्यपुस्तक में मणिपुर के एक लोकप्रिय खेल को कथित रूप से मिज़ोरम का बताए जाने के कुछ दिनों बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक विधायक ने इसे ‘गंभीर गलती’ करार देते हुये तत्काल इसमें सुधार किये जाने की मांग की है. मणिपुर से भाजपा विधायक आर के इमो सिंह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा,“ मुकना-कांगजेई मणिपुर का एक पारंपरिक खेल है. यह हॉकी का एक प्रकार है और इसमें कुश्ती भी शामिल है, इसलिए इसे कुश्ती-हॉकी के नाम से जाना जाता है.” उन्होंने कहा, “एनसीईआरटी ने इस पारंपरिक खेल का मिज़ोरम से संबंध प्रकाशित कर बड़ी गलती की है. यह पूर्णतः मणिपुर राज्य का एक पारंपरिक खेल है. एनसीईआरटी को इस गलती को तुरंत सुधारने की जरूरत है.”

15:28 PM

Salman Khan के घर पर गोलीबारी मामले में मकोका अदालत ने तीन आरोपियों को आठ मई तक पुलिस हिरासत में भेजा

मुंबई की एक विशेष अदालत ने बांद्रा में अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर हुई गोलीबारी की घटना के संबंध में गिरफ्तार तीन आरोपियों को सोमवार को आठ मई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया. महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) अदालत के विशेष न्यायाधीश ए एम पाटिल ने आरोपी विक्की गुप्ता (24), सागर पाल (21) और अनुज थापन (32) को पुलिस हिरासत में और सोनू कुमार चंदर बिश्नोई (37) को चिकित्सा आधार पर न्यायिक हिरासत में भेज दिया. पुलिस ने कथित शूटर गुप्ता और पाल के साथ ही बिश्नोई और थापन के खिलाफ सख्त मकोका कानून के प्रावधानों के तहत शनिवार को मुकदमा दर्ज किया था. बिश्नोई और थापन पर दो आग्नेयास्त्र और कारतूस उपलब्ध कराने का आरोप है. पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई तथा उसके भाई अनमोल को वांछित आरोपी बताया है.

14:34 PM

Ajmer University: अजमेर की यूनिवर्सिटी में हंगामा

एबीवीपी ने अजमेर की एमडीएस यूनिवर्सिटी में हंगामा किया है. एमडीएस यूनिवर्सिटी प्रशासन और ABVP कार्यकर्ताओं में टकराव हुआ है. एबीवीपी पदाधिकारी आसुराम डुकिया और कुलपति में जमकर बहस हुई. एबीवीपी पदाधिकारी कुलपति कक्ष में धरने पर बैठे. ABVP ने बीएड कॉलेजो में डोनेशन के नाम पर अवैध वसूली का विरोध किया. महाराणा प्रताभ सभागार को भी बंद किया. करीब 2 घंटे तक नारेबाजी चली.

13:34 PM

Arvind Sunita Kejriwal Meeting: तिहाड़ जेल में हुई सुनीता और अरविंद केजरीवाल की मुलाकात

सुनीता केजरीवाल ने आज जेल में बंद अपने पति और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. इस दौरान उनके साथ दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी भी मौजूद रहीं. तिहाड़ जेल प्रशासन ने आज सुनीता केजरीवाल को तिहाड़ जेल में बंद सीएम केजरीवाल से मुलाकात की इजाजत दी थी. हालांकि इससे पहले बीती रात इजाजत से इनकार भी किया था.

13:05 PM
12:41 PM

Money Laundering Case Live: ED की पूछताछ में आज शामिल नहीं होंगे अमानतुल्लाह खान

दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज AAP विधायक अमानतुल्लाह खान ED की पूछताछ में शामिल नहीं होंगे. बताया जा रहा है कि अमानतुल्लाह खान से कुछ डॉक्यूमेंट मांगे गए थे जिन्हें मेल के जरिए भेज दिया है. इससे पहले 18 अप्रैल को ED ने पूछताछ के लिए अमानतुल्लाह खान को बुलाया था. घंटों हुई पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था.

12:16 PM

Amit Shah Edited Video: अमित शाह के एडिटेड वीडियो पर दिल्ली पुलिस सख्त

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, गृहमंत्री अमित शाह के एडिटेड वीडियो मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की टीम नोटिस देने के लिए तेलंगाना रवाना हो गई है. जिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पोस्ट किया गया है उनको नोटिस दिया जाएगा. तेलंगाना के CM को भी नोटिस दिया जा सकता है.

11:45 AM

IAS Pooja Singhal Bail: निलंबित IAS पूजा सिंघल की जमानत अर्जी खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड की निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जमानत अर्जी खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद झारखंड की निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जमानत अर्जी खारिज की है. उनकी याचिका पर सुनवाई और बहस के बाद अदालत ने उन्हें बेल देने से इनकार कर दिया. पूजा सिंघल को झारखंड के खूंटी में मनरेगा घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने 11 मई 2022 को गिरफ्तार किया था. इसके पहले एजेंसी ने उनके घर सहित विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान उनके पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार के आवास से 20 करोड़ रुपये कैश बरामद किए थे. जेल भेजे जाने के बाद झारखंड सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया था.

10:52 AM

Arvind Kejriwal Case: संजय सिंह का बीजेपी पर निशाना

तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल से उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल की मुलाकात की इजाजत नहीं मिलने के बाद आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि यहां तानाशाही का राज चल रहा है. मोदी का शासन है जहां एक पत्नी को अपने पति से मिलने की इजाजत नहीं है. कोई भी नियम पत्नी से मुलाकात को रद्द नहीं कर सकता. उन्होंने एक सामान्य कैदी का भी अधिकार छीन लिया है.

10:35 AM
09:59 AM

Jammu Kashmir Encounter: उधमपुर में सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर में उधमपुर जिले के बसंतगढ़ इलाके में तलाशी अभियान जारी है. रविवार को पुलिस और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी की घटना में जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक विलेज डिफेंस गार्ड की मौत हो गई थी. इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और सुरक्षा बलों का तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

09:27 AM

Nainital Forest Fire: नैनीताल में आग किसकी लापरवाही?

नैनीताल के जंगल में लगी आग पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हम लोग पूरा प्रयास कर रहे हैं. आर्मी और अन्य लोगों सहित सभी सामाजिक संगठनों से हमने आह्वान किया है. जन सहभागिता के साथ सबका सहयोग लिया जाए और जो अधिकारी इसमें जिम्मेदार पाए जाएंगे उनकी जिम्मेदारी भी तय की जाएगी.

09:05 AM

Sandeshkhali Case Hearing Live: संदेशखाली केस की CBI जांच जारी रहेगी या नहीं?

संदेशखाली केस की सीबीआई जांच जारी रहेगी या रोक लग जाएगी, इसे लेकर आज देश की सबसे बड़ी अदालत में सुनवाई होनी है. ममता बनर्जी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है और सीबीआई जांच रुकवाने की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका में बंगाल सरकार ने कहा है कि हाईकोर्ट के 10 अप्रैल, 2024 के आदेश ने पुलिस बल सहित पूरे राज्य तंत्र को हतोत्साहित किया है. कलकत्ता हाईकोर्ट ने एक बहुत ही सामान्य आदेश में राज्य को बिना किसी दिशा-निर्देश के सीबीआई को सहयोग दने का निर्देश दिया है. जो राज्य पुलिस की शक्तियों को हड़पने के समान है.

08:45 AM

Arvind Kejriwal Case Live: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की चुनौती

सुप्रीम कोर्ट आबकारी नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर आज सुनवाई करने वाला है जिसमें उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है. अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका में कहा कि इस मामले में उनकी ‘अवैध गिरफ्तारी’ ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव’ और ‘संघवाद’ पर आधारित लोकतंत्र के सिद्धांतों पर एक अभूतपूर्व हमला है.

Trending news