टॉयलेट सीट बैठकर देखते हैं रील और वीडियोज? तो खतरनाक जर्म्स फैला सकते हैं ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow12226651

टॉयलेट सीट बैठकर देखते हैं रील और वीडियोज? तो खतरनाक जर्म्स फैला सकते हैं ये बीमारियां

मोबाइल फोन को वॉशरूम में ले जाना और फिर टॉयलेट सीट पर बैठकर घंटो रील और वीडियोज देखने की आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए वरना ये खुद के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. 

टॉयलेट सीट बैठकर देखते हैं रील और वीडियोज? तो खतरनाक जर्म्स फैला सकते हैं ये बीमारियां

You Need to Stop Using Mobile Phone in Bathroom: मोबाइल फोन आजकल जरूरी बुराई बन चुका है, इसका एडिक्शन इस कदर बढ़ चुका है कि 24 घंटे में हम कभी भी इस गैजेट को खुद से अलग नहीं कर पाते. कुछ लोगों को इसकी इतनी लत लग चुकी है कि वो टॉयलेट सीट पर बैठकर भी फिल्म या कोई वीडियो कंप्लीट करते हैं. ये खुद के लिए तो खतरनाक है ही, लेकिन इसके कारण साथ में रह रहे लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि दूसरों को सही वक्त पर बाथरूम जाने का मौका नहीं मिल पाता. ऐसे में जरूरी है कि आप इस आदत को अभी के अभी छोड़ दें और दोबारा कभी भी रिपीट न करने की कसम खाएं.

टॉयलेट में फोन को न करें यूज

डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vohra) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि हम में से कई लोग अपने फोन को टॉयलेट में ले जाते हैं. कई लोग तो बिना फोन के वॉशरूम जाने की सोचते भी नहीं. कुछ लोग तो अपने नेचुरल कॉल को तब तक होल्ड करते हैं जब तक कि उनका फोन थोड़ा चार्ज न हो जाए. लेकिन फोन से इस तरह चिपके रहना और स्क्रॉल करना या अपने 'बाबू-शोना' से लंबी बात करना बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

टॉयलेट में फोन चलाने के नुकसान

जब आप अपने फोन को टॉयलेट में ले जाते हैं, तो हर फ्लश हवा में बैक्टीरिया का स्प्रे भेजता है, जिसे आपका फोन साल्मोनेला (Salmonella) और ई कोलाई (E. coli) जैसे कीटाणुओं से ढक जाता है. ये जर्म्स पेट में संक्रमण, दस्त, आंतों की बीमारियों और यहां तक कि यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण जैसे गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकते हैं.

 

 

इतना ही नहीं, टॉयलेट में ज्यादा देर तक हाथ में फोन लेकर यूज करने से आपके रेक्टम पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है. इससे बवासीर (hemorrhoids) जैसी समस्या हो सकती है. तो आज ही अपने फोन को अपने साथ टॉयलेट में ले जाना बंद कर दें. 

Trending news