भारत के Election में अमेरिका दे रहा दखल... रूस ने क्यों किया ये दावा?

Russia on USCIRF Report: रूस ने USCIRF की रिपोर्ट को आधार बनाते हुए अमेरिका पर आरोप लगाए हैं. रूस ने कहा है कि अमेरिका को भारत की राष्ट्रीय मानसिकता और इतिहास की जानकारी नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2024, 02:07 PM IST
  • USCIRF की रिपोर्ट फिर चर्चा में
  • भारत ने इस रिपोर्ट को नकारा था
भारत के Election में अमेरिका दे रहा दखल... रूस ने क्यों किया ये दावा?

नई दिल्ली: Russia on USCIRF Report: देश में लोकसभा चुनाव में तीन चरण की वोटिंग हो गई है. इसी बीच रूस ने भारत के चुनाव को लेकर अमेरिका पर बड़ा आरोप लगाया है. रूस ने दावा किया है कि अमेरिका भारत के लोकसभा चुनावों में दखल देने और देश की आंतरिक राजनीति को डिसबैलेंस करने की कोशिश कर रहा है. 

इस रिपोर्ट के आधार पर रूस ने किया दावा
दरअसल, हाल ही में अमेरिका की USCIRF नामक एजेंसी ने भारत की धार्मिक स्वतंत्रता पर टिप्पणी की थी. USCIRF ने भारत को धार्मिक स्वतंत्रता के कथित उल्लंघन के चलते 'विशेष चिंता वाला देश (सीपीसी)' घोषित करने के लिए अमेरिकी विदेश विभाग से सिफारिश की. इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता निरंतर खराब हो रही है. सताधारी दल भारतीय जनता पार्टी ने 'भेदभावपूर्ण' राष्ट्रवादी नीतियों को बढ़ाया है. इसमें कहा गया कि धार्मिक अल्पसंख्यकों से जुड़ी खबर देने वाले मीडिया हाउसेज और NGO पर FCRA के नियमों के तहत कड़ी निगरानी की जा रही है. इसी रिपोर्ट को हवाला बनाते हुए रूस ने अमेरिका पर आरोप लगाए हैं.

रूसी विदेश मंत्रालय ने दिया ये बयान
रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने अमेरिका पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका को अभी यह विश्वसनीय सबूत देना बाकी है कि खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ नाकाम हत्या की साजिश में भारतीय नागरिक शामिल थे. 

'अमेरिका को भारत के इतिहास की कम समझ'
 प्रवक्ता जखारोवा ने कहा कि अमेरिका को भारत की राष्ट्रीय मानसिकता और इतिहास की समझ कम है. अमेरिका धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बिना किसी आधार के आरोप लगा रहा है. जखारोवा ने इसे भारत के लिए अपमानजनक बताया.

भारत ने USCIRF की रिपोर्ट की आलोचना की थी
गौरतलब है कि भारत के विदेश मंत्रालय ने भी USCIRF की रिपोर्ट को नकार दिया था. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा,' USCIRF को राजनीतिक एजेंडे वाले 'पक्षपाती' संगठन के तौर पर जाना जाता है. इस रिपोर्ट में भारत के संबंध में दुष्प्रचार फैलाया है.'

ये भी पढ़ें- सिर्फ नाम की दोस्ती? हमास के आखिरी गढ़ की लड़ाई में अमेरिका ने इजरायल के साथ किया 'दगा'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़