दिव्या भारती की मौत के बाद फिल्म की स्क्रीनिंग के समय हुआ था डरावना हादसा, बुरी तरह चीख पड़े थे लोग

दिव्या भारती का फिल्मी करियर बेशक बहुत छोटा रहा हो, लेकिन कम समय में भी वह कई फिल्मों का हिस्सा बनीं. एक वक्त ऐसा था जब हर किसी की जुबां पर सिर्फ दिव्या का नाम रहा करता था. आज उनके निधन के सालों बाद भी दिव्या से जुड़ी यादें धुंधली नहीं पड़ी हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Apr 5, 2024, 10:01 AM IST
    • स्क्रीनिंग के समय हुआ था हादसा
    • आयशा जुल्का ने सुनाया किस्सा
दिव्या भारती की मौत के बाद फिल्म की स्क्रीनिंग के समय हुआ था डरावना हादसा, बुरी तरह चीख पड़े थे लोग

Divya Bharti Death Anniversary Special: 'बॉलीवुड की गुड़िया' कही जाने वालीं एक्ट्रेस दिव्या भारती के लिए कहा जाता है कि वह कभी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं. रिपोर्ट्स की माने तो वह स्कूल की झिक-झिक से छुटकारा माने के लिए मौका मिलते ही फिल्मों में आ गईं. फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखते ही दिव्या हर किसी के दिलों पर छा गईं. उन्होंने दिव्या ने 1990 में तमिल फिल्म 'नीला पेनाई' से अपने करियर की शुरुआत की और देखते ही देखते उन्हें कई बड़ी फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे. दिव्या साउथ के साथ-साथ बॉलीवुड पर भी राज करने लगीं.

छोटी सी उम्र में दिव्या भारती बन गईं बड़ा नाम 

25 फरवरी, 1974 को जन्मीं दिव्या ने सिर्फ 2 सालों में 12 फिल्में दी. इस दौरान उन्होंने शाहरुख खान, ऋषि कपूर, सनी देओल और गोविंदा जैसे तमाम कलाकारों के साथ काम किया. कुछ ही समय में दिव्या सबसे तेज चमकने वाला सितारा बन गई थीं, लेकिन ये सितारा जितनी तेजी से चमका उतनी ही तेजी से अस्त भी हो गया. 5 अप्रैल, 1992 को उनके 5 मंजिला घर से गिरकर मौत हो गई. हालांकि, उनकी मौत के बाद उन्हें लेकर कई तरह की बातें सामने आईं, जो किसी के भी होश उड़ाने के लिए काफी है.

आयशा जुल्का ने किया था खुलासा

दिव्या भारती के निधन के बाद उनकी कई फिल्में रिलीज की गई. इन्हीं में से उनकी एक फिल्म थी 'रंग', जिसकी स्क्रीनिंग के दौरान ऐसा हादसा हुआ कि सभी चौंक गए. यह बात करीब 30 साल पहले की है. इस फिल्म में दिव्या के साथ आयशा जुल्का ने भी काम किया था. एक्ट्रेस ने एक बार बीबीसी को दिए अपने इंटरव्यू में फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान हुए इस डरावने हादसे का खुलासा किया था. उन्होंने बताया कि दिव्या के निधन के बाद 'रंग' का ट्रायल चल रहा था, क्योंकि उस समय एक्ट्रेस की मौत को कुछ ही दिन बीते थे इसलिए ट्रायल में बॉलीवुड की तमाम हस्तियां पहुंचीं.

हॉल में अचानक छा गया अंधेरा

आयशा ने बताया कि हॉल पूरी तरह से भरा हुआ था. फिल्म शुरू हुई, सभी स्क्रीन पर दिव्या के पहले सीन बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. कुछ देर बाद दिव्या का एंट्री सीन आया, जिसमें वह कार में आती है और ब्रेक लगाती हैं, लेकिन जैसे ही स्क्रीन पर दिव्या ने अपने सीन में कार में ब्रेक लगाई, अचानक हॉल में एक इलेक्ट्रिक शॉक हुआ है, एक चिंगारी निकलती है और स्क्रीन टूटकर गिर जाती है. लाइट चला जाती है और पूरे हॉल में अचानक से बिल्कुल अंधेरा छा जाता है. लोग इस हादसे इतने डर जाते हैं कि चीखने लगते हैं.

कई लोगों को लगा दिव्या की आत्मा आई थी

आयशा ने बताया कि यह पहली बार था जब किसी फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान इस तरह का हादसा हुआ था. इस घटना के बाद तो लोगों ने बहुत सी बातें बनानी शुरू कर दी. कई लोग तो यहां तक कहने लगे की उस दिन हॉल में दिव्या भारती की आत्मा आई थी. हालांकि, सच्चाई क्या थी ये तो किसी को नहीं पता.

हर काम जल्दी में करती थीं दिव्या भारती

आयशा यह भी बता चुकी हैं कि दिव्या भारती के साथ उनकी बहुत अच्छी बॉन्डिंग थीं, दोनों अक्सर शॉपिंग के लिए भी साथ जाया करती थीं. इसी के साथ उन्होंने दिव्या से जुड़ी एक और अजीब बात बताई. आयशा ने कहा कि दिव्या हर काम को बहुत जल्दबाजी में करना चाहती थीं. चाहे बात उनकी पर्सनल लाइफ की हो या फिर प्रोफेशनल, वो हमेशा कहती थीं कि जल्दी करो, जल्दी चलो, जिंदगी बहुत छोटी है. उनके निधन के बाद कई बार ऐसा लगा है कि शायद उन्हें पता था कि उनकी जिंदगी बहुत छोटी है.

ये भी पढ़ें- Rajesh Khanna की फिल्म देखकर बुजुर्गों ने बदल ली थी अपनी वसीयत? वजह जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़