Arvind Kejriwal के जेल से बाहर आने पर AAP और I.N.D.I.A को कितना फायदा? 5 पॉइंट्स में समझें...

Arvind Kejriwal Bail: अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने 1 जून तक अंतरिम जमानत दे दी है. इस बीच वे चुनाव प्रचार भी करेंगे. इससे आप और इंडिया गठबंधन को फायदा होगा.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 10, 2024, 02:58 PM IST
  • दिल्ली में AAP-कांग्रेस को फायदा होगा
  • झारखंड तक जाएगा सियासी संदेश
Arvind Kejriwal के जेल से बाहर आने पर AAP और I.N.D.I.A को कितना फायदा? 5 पॉइंट्स में समझें...

नई दिल्ली: Arvind Kejriwal Bail: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. 1 जून तक वे अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर रहेंगे. कोर्ट ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए केजरीवाल को जमानत दी है. 25 मई को दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग है. केजरीवाल के बाहर आने से आम आदमी पार्टी को बड़ी मजबूती मिलेगी. वे अपने प्रभाव वाले दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा में भी प्रमुखता से प्रचार करेंगे. 

AAP और INDIA गठबंधन को कितना फायदा
1. रणनीति रफ्तार पकड़ेगी:
अरविंद केजरीवाल AAP के सबसे बड़े राजनीतिक रणनीतिकार हैं. उनके जेल जाने के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं में मायूसी छा गई थी. डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पहले से जेल में थे, केजरीवाल के जेल जाने से कार्यकर्ताओं को लगा कि शीर्ष लीडरशिप का मार्गदर्शन नहीं मिल पाएगा. लेकिन अब केजरीवाल बाहर आएंगे तो कार्यकर्ता दोगुने उत्साह के साथ मेहनत करेंगे. 

2. कांग्रेस को भी होगा फायदा: केजरीवाल के जेल से बाहर आने पर इंडिया गठबंधन की पार्टियों को भी फायदा होगा. खासकर दिल्ली में कांग्रेस को संजीवनी मिल सकती है. दिल्ली की तीन सीटों पर कांग्रेस लोकसभा चुनाव लड़ रही है, इनमें से एक पर कन्हैया कुमार भी प्रत्याशी हैं. इन तीन सीटों पर केजरीवाल कांग्रेस के लिए वोट मांगते हैं तो पार्टी को दिल्ली में खाता खुलने की उम्मीद होगी.

3. केजरीवाल की छवि मजबूत होगी: जेल जाने के बाद केजरीवाल की छवि एक रफ-टफ नेता के तौर पर बनीAAP भी इस मामले को भुनाने का प्रयास करेगी. केजरीवाल की छवि को मजबूत नेता के तौर पर प्रजेंट किया जाएगा. AAP पहले से ही कहते आई है कि हम मोदी-शाह की सरकार के सामने झुके नहीं, अब इस परसेप्शन को और मजबूत किया जा सकता है. 

4. सहानुभूति फैक्टर: आप के नेता अरविंद केजरीवाल जेल गए, इससे सहानुभूति बटोरने का प्रयास भी होगा. AAP खुद को विक्टिम के तौर पर पेश कर सकती है. वोटर्स से भावुक अपील की जा सकती है. जॉर्ज फर्नांडिस जैसे नेताओं ने तो जेल में रहते हुए भी चुनाव जीता है. 

5. झारखंड तक जाएगा संदेश: AAP के मुखिया अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने से झारखंड तक संदेश जाएगा. झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन जेल में बंद हैं, यहां के वोटर्स तक यह प्रचारित किया जा सकता है कि जैसे केजरीवाल को जमानत मिली, वैसे ही सोरेन को भी राहत मिल सकती है. इससे वहां के वोटर्स में JMM और कांग्रेस के प्रति उत्साह बन सकता है. जब केजरीवाल जेल गए, तब हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना केजरीवाल की पत्नी सुनीता से मिलने दिल्ली भी आई थीं.

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, जानें कब तक के लिए मिली अंतरिम जमानत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़