Aditya Mandal Daan: इस खास दान से सूर्य होंगे प्रसन्न, राजयोग का मिलेगा आशिर्वाद

Aditya Mandal Daan: हिंदू धर्म में दान को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. सनातन धर्म में किया गया हर कार्य बिना दान-पुण्य के पूरा नहीं माना जाता है. यदि ऐसा दान किसी विशेष दिन किया जाए तो विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. इससे व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 29, 2023, 12:56 PM IST
  • इस खास दान से सूर्य होंगे प्रसन्न
  • राजयोग का मिलेगा आशिर्वाद
Aditya Mandal Daan: इस खास दान से सूर्य होंगे प्रसन्न, राजयोग का मिलेगा आशिर्वाद

Aditya Mandal Daan व्यक्ति के जीवन में ग्रहों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. जीवन के हर चरण पर इन ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. इसमें सबसे अधिक महत्व सूर्य को दिया गया है. यदि कुंडली में सूर्य बलवान हो तो जातक को जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है. हालांकि, अगर आप राजयोग जैसा सुख पाना चाहते हैं तो आपको सूर्य से जुड़ा एक ऐसा असरदार उपाय करना होगा.

दान का महत्व
हिंदू धर्म में दान को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. सनातन धर्म में किया गया हर कार्य बिना दान-पुण्य के पूरा नहीं माना जाता है. यदि ऐसा दान किसी विशेष दिन किया जाए तो विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. इससे व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. आज हम ऐसे ही एक दान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

आदित्य मंडल दान 
शास्त्रों में कई तरह के दान के बारे में बताया गया है और उन्हीं में से एक है आदित्य मंडल दान. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य मंडल दान करने से सूर्य की कृपा प्राप्त होती है और आपकी कुंडली से कई प्रकार के दोष समाप्त हो जाते हैं. माना जाता है कि इस दान से सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और राजयोग जैसे सुखों की प्राप्ति होती है. 

आदित्य मंडल दान कैसे करें? 
आदित्य मंडल का दान अत्यंत लाभकारी माना गया है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दान के बारे में श्रीकृष्ण ने सबसे पहले द्वापर युग में धर्मराज युधिष्ठिर को बताया था. आदित्य मंडल दान करने के लिए गुड़ और गाय का घी मिलाकर आदित्य मंडल के आकार का पुआ बनाया जाता है. सूर्य देव की पूजा करने के बाद लाल चंदन से एक मंडप बनाया जाता है और पुए को उसके उपर रखा जाता है.

दान करते समय इस मंत्र का जाप करें
भगवान सूर्य की पूजा करने के बाद ब्राह्मणों को आमंत्रित करें. उन्हें पूरी श्रद्धा के साथ लाल रंग के वस्त्र और सूर्य मंडल अर्पित करें. दान करते समय 'आदित्यतेजसोत्पन्नं राजतं विख्यातम्, श्रेयसे मम विप्र त्वं प्रतिगृहेणदमुत्तमम्'मंत्र का जाप करें. माना जाता है कि दान करते समय इस मंत्र का जाप करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Vajra Yoga 2023: वज्र योग से इन राशियों पर बरसेगी दौलत, जानें आपके लिए कितना शुभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़