IPL Playoffs: CSK के खिलाफ RCB के सामने क्या है समीकरण? उलझिए मत...यहां समझिए प्लेऑफ का गणित
Advertisement
trendingNow12246934

IPL Playoffs: CSK के खिलाफ RCB के सामने क्या है समीकरण? उलझिए मत...यहां समझिए प्लेऑफ का गणित

IPL Playoffs Qualification Scenarios: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की दौड़ में रविवार को एक नाटकीय मोड़ आ गया जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने दिल्ली कैपिटल्स को 47 रनों से हराकर सीजन की लगातार 5वीं जीत हासिल की. इस जीत से आरसीबी को टॉप-4 में जगह बनाने की लड़ाई में काफी फायदा हुआ.

IPL Playoffs: CSK के खिलाफ RCB के सामने क्या है समीकरण? उलझिए मत...यहां समझिए प्लेऑफ का गणित

IPL Playoffs Qualification Scenarios: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की दौड़ में रविवार को एक नाटकीय मोड़ आ गया जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने दिल्ली कैपिटल्स को 47 रनों से हराकर सीजन की लगातार 5वीं जीत हासिल की. इस जीत से आरसीबी को टॉप-4 में जगह बनाने की लड़ाई में काफी फायदा हुआ. उसके 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं. आरसीबी का नेट रनरेट +0.387 हो गया. उसे अगले मैच में 5 बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ना है.  यह दोनों टीमों के बीच एक तरह से नॉकआउट मैच होगा. इस मैच में जीतने वाली टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती है.

अंक तालिका की स्थिति

चेन्नई सुपर किंग्स फिलहाल 13 मैचों में 7 जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. उनका नेट रनरेट +0.528 है. सनराइजर्स हैदराबाद के 12 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हैं. उसका नेट रनरेट +0.406 है. सनराइजर्स हैदराबाद अगले मैच में गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स से भिड़ेगा. किसी भी मैच में एक भी जीत सनराइजर्स को प्लेऑफ में ले जा सकती है. टीम के पास पहले से ही 14 अंक है और उसका नेट रनरेट शानदार है.

पॉइंट्स टेबल देखने के लिए यहां क्लिक करें

कौन-कौन प्लेऑफ का दावेदार?

लखनऊ सुपरजाएंट्स की दावेदारी भी मजबूत है. उसे अपने बाकी दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी, क्योंकि उसका नेट रनरेट काफी खराब है. गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स भी प्लेऑफ की दौड़ में हैं लेकिन दोनों टीमें अधिकतम 14 अंक प्राप्त कर सकती हैं. उनके खराब नेट रनरेट को देखते हुए उनके लिए शीर्ष 4 की लड़ाई में चेन्नई, आरसीबी, लखनऊ या सनराइजर्स को पीछे छोड़ना काफी मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें: चेन्नई में छा गईं धोनी की वाइफ साक्षी, CSK की जीत पर झूमीं

आरसीबी को क्या करना होगा?

आरसीबी के लिए सबसे अच्छी स्थिति यह है कि सनराइजर्स अपने एक या दोनों मैच जीतकर अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल कर ले और लखनऊ की टीम एक से ज्यादा मैच न जीते.  आईपीएल 2024 प्लेऑफ में चौथा चेन्नई और आरसीबी के बीच मैच पर निर्भर करेगा. ऐसे में यह मैच एक तरह से नॉकआउट बन जाएगा. आरसीबी की टीम को चेन्नई के खिलाफ मैच में कम से कम 18 रन से जीतना होगा. अगर आरसीबी की टीम बाद में बल्लेबाजी करते हुए तो उसे 11 गेंद शेष रहते मुकाबले को अपने नाम करना होगा.

Trending news