HDL Cholesterol: 'गुड' एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह
Advertisement
trendingNow12225466

HDL Cholesterol: 'गुड' एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह

HDL Cholesterol Foods List: जिन लोगों की बॉडी में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल नेचुरल रूप से ज्यादा होता है उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बहुत कम होता है. यहां बताए गए फूड्स को डाइट में शामिल करके आप भी अपने गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट कर सकते हैं.

 

HDL Cholesterol: 'गुड' एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह

बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं-  एचडीएल, एलडीएल, जिन्हें गुड और बेड कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जहां एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्ऱॉल की अधिक मात्रा दिल को बीमारियों से दूर रखने का काम करती है, वहीं, एलडीएल यानी बेड कोलेस्ट्ऱल हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे जानलेवा बीमारियों के जोखिम को कई गुना तक बढ़ा देता है.  

ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के सुझाए इन फूड्स को डाइट में शामिल करना बहुत ही सेहतमंद साबित होता है. एक्सपर्ट ने गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स की लिस्ट अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर करते हुए यह भी बताया है कि एचडीएल के लेवल को केवल एक्सरसाइज से ही नहीं बल्कि फूड्स की मदद से भी बढ़ाया जा सकता है-
 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

चिया बीज 

चिया बीज पौधे आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं. ऐसे में आहार में चिया बीज शामिल करने से एलडीएल स्तर कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.
 
जौ

चबाने योग्य साबुत अनाज बीटा ग्लूकॉन को बूस्ट करने के लिए जाना जाता है. यह एक घुलनशील फाइबर है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है.
 
अखरोट 

अखरोट में मुख्य रूप से ओमेगा -3 वसा होता है. यह एक प्रकार का मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हार्ट को डिजीज से बचाने का काम करता है. इसे खाने से एचडीएल यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ाता है.
 
सोयाबीन

मांस के बराबर शाकाहारी, सोयाबीन असंतृप्त वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. इतना ही नहीं, सोया में मौजूद आइसोफ्लेवोंस एचडीएल स्तर को बढ़ाते हैं और फाइटोएस्ट्रोजेन एलडीएल स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके आपके लिपिड प्रोफाइल को सुधारते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news