Footwear Size: बदल जाएगा आपके जूते का नंबर? अब अमेर‍िकी नंबर से नहीं, भारतीय नंबर के जूते बनेंगे
Advertisement
trendingNow12218934

Footwear Size: बदल जाएगा आपके जूते का नंबर? अब अमेर‍िकी नंबर से नहीं, भारतीय नंबर के जूते बनेंगे

Footwear Size Change: फुटव‍ियर मार्केट में होने वाले बदलाव का कारण भारत का बड़ा बाजार है. यहां पर हर भारतीय नागर‍िक के पास औसतन 1.5 जूते हैं. सर्वे से सामने आया क‍ि ऑनलाइन खरीदे गए 50% फुटवियर सही साइज नहीं होने के कारण इन्‍हें लौटा द‍िया जाता है.

Footwear Size: बदल जाएगा आपके जूते का नंबर? अब अमेर‍िकी नंबर से नहीं, भारतीय नंबर के जूते बनेंगे

Shoe Sizing New System: अभी आप जब फुटव‍ियर लेने के ल‍िए क‍िसी दुकान पर जाते हैं तो यहां पर म‍िलने वाले जूते-चप्पल अमेर‍िकी या यूरोपीय नंबर के म‍िलते हैं. यही कारण है क‍ि कई बार इनके पैरों में फ‍िट नहीं आने की श‍िकायतें भी म‍िलती हैं. इसका कारण भारतीयों के पांव का अमेर‍िक‍ियों और यूरोपीय लोगों से ज्‍यादा चौड़ा होना है. लेकिन कंपनियां जूते-चप्पल को अमेरिकियों और यूरोपीय लोगों के पैर की लंबाई-चौड़ाई को ध्‍यान में रखकर फुटव‍ियर को तैयार करती हैं. दरअसल, भारतीयों के पैरों के साइज के ल‍िए अभी इंड‍ियन स्‍टैंडर्ड नहीं है.

कंपन‍ियां 2025 से नए साइज का फुटव‍ियर तैयार करेंगी

लेक‍िन अब यह पूरा स‍िस्‍टम बदलने वाला है. नए स‍िस्‍टम के तहत जूते-चप्पलों के इंड‍ियन स्‍टैंडर्ड पांव तैयार हो रहे हैं. अब फुटव‍ियर कंपन‍ियां अलग से भारतीयों के लिए फुटव‍ियर साल 2025 से तैयार करेंगी. इसके लिए 'भा' कोड का इस्‍तेमाल क‍िया जाएगा, ज‍िसका मतलब भारत से है. हालांक‍ि इसके ल‍िए अभी ब्यूरो ऑफ इंड‍ियन स्टैंडर्ड से मंजूरी म‍िलना बाकी है. भारतीयों के पैरों के पांव का शेप और साइज समझने के लिए काउंस‍िल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च और सेंट्रल लेदर रिसर्च भार इंस्टीट्यूट ने देशभर में सर्वे किया.

11 साल की उम्र तक बढ़ता है महिलाओं का पांव
इस सर्वे से यह पता चला क‍ि महिलाओं के पांव का आकार 11 साल की उम्र तक बढ़ता है, जबकि पुरुषों में पांव का साइज यह 15-16 साल की उम्र तक बढ़ता है. फुटव‍ियर मार्केट को लेकर होने वाले बदलाव का कारण भारत का बड़ा बाजार है. यहां पर हर भारतीय नागर‍िक के पास औसतन 1.5 जूते हैं. सर्वे से यह भी सामने आया क‍ि ऑनलाइन खरीदे गए 50% फुटवियर सही साइज नहीं होने के कारण इन्‍हें लौटा द‍िया जाता है.

इससे अब कंपनियों को 10 की बजाय 8 नंबर के साइज में ही फुटव‍ियर बनाने होंगे. अभी कंपन‍ियां जीरो नंबर से लेकर 10 नंबर का जूता-चप्‍पल तैयार करती हैं. लेक‍िन अब उम्र और पैर के साइज से लेकर 1 नंबर से लेकर 8 नंबर तक का जूता तैयार क‍िया जाएगा. आइए जानते हैं उम्र के ह‍िसाब से जूते का साइज-

1 नंबर-1 साल तक बच्‍चों के ल‍िए
2 नंबर-1 से 3 साल तक के बच्‍चे के ल‍िए
3 नंबर-4 से 6 साल तक के बच्‍चे के ल‍िए
4 नंबर-7 से 11 साल तक के बच्‍चे के ल‍िए
5 नंबर-12 से 13 साल तक के बच्‍चे के ल‍िए
6 नंबर-12 से 14 साल तक के बच्‍चे के ल‍िए
7 नंबर-14 साल से ऊपर की मह‍िलाओं के ल‍िए
8 नंबर-15 साल से ऊपर के पुरुषों के ल‍िए

Trending news