Veg Protein Food: दाल और चना नहीं इन वेजीटेरियन चीजों से करें प्रोटीन की कमी दूर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1972930

Veg Protein Food: दाल और चना नहीं इन वेजीटेरियन चीजों से करें प्रोटीन की कमी दूर

Veg Protein Food: वेजीटेरियन्स के लिए एक बड़ी समस्या रहती है कि वह अपनी प्रोटीन की मात्रा को कैसे दूर करें. ऐसे में हम आपके लिए ऐसे फूड लेकर आए हैं जिनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

Veg Protein Food: दाल और चना नहीं इन वेजीटेरियन चीजों से करें प्रोटीन की कमी दूर

Veg Protein Food: काफी भारतीयों में प्रोटीन की कमी देखने को मिलती है, जिसकी वजह से शरीर में अलग-अलग दिक्कतें पेश आने लगती हैं. नॉन वेज खाने वाले अकसर अपनी प्रोटीन की कमी को दूर कर लेते हैं, लेकिन वेजेटेरियन के लिए प्रोटीन की कमी को दूर करना काफी चैलिंजिंग हो जाता है. लोग दावा करते हैं कि चना और दालें खाकर प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. हालांकि यह दावा बिलकुल गलत है. दाल और चना प्रोटीन का नहीं बल्कि काब्रोहाइड्रेट का स्रोत होता है. एक बड़ी कटोरी दाल में मात्र 3-5 ग्राम प्रोटीन होता है. अब सवाल आता है कि आखिर वेजीटेरियन लोग प्रोटीन की कमी को दूर कैसे करें? तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल

दिन में कितना लेना चाहिए प्रोटीन

आपको दिन भर में कितना प्रोटीन चाहिए इसे आप अपने वजन से आसानी से समझ सकते हैं. मिसाल के तौर पर आपका वजन 70 किलोग्राम है तो आपको दिन भर में 70 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत होगी. 70 किलोग्राम वाले लोग 60-70 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं, जिसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है.

क्यूं जरूरी है प्रोटीन?

लोगों के मन में सवाल आता है कि हमें तो बॉडी नहीं बनानी है, तो हम प्रोटीन की मात्रा क्यों बढ़ाएं. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से हमारी बॉडी बिल्डर्स जैसी बॉडी हो जाएगी. दोनों ही बातें गलत हैं, हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा लेना बहुत जरूरी है. प्रोटीन की कमी से कोलेस्ट्रॉल की समस्या, मासपेशियों का कमजोर होना, बालों का झड़ना, बालों का ड्राई होना, नाखूनों का कमजोर होना, स्किन पर झुर्रियां और रूखी त्वचा जैसी दिक्कतें पेश आती हैं

वेजीटेरियन खाने वाले कहां से लें प्रोटीन?

वेजीटेरियन लोग सोयाबीन, तोफू, पनीर, चीज, दूध, व्हे प्रोटीन और प्लांट बेस्ड सप्लीमेंट से अपने प्रोटीन की मात्रा पूरी कर सकते हैं. इन सभी चीजों से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगा. ध्यान रहे जिन लोगों को कोई भी मेडिकल कंडीशन है वह डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news