SA vs AUS ODI: ईडन गार्डन में कैसा है ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड? डालें आंकड़ों पर नजर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1961621

SA vs AUS ODI: ईडन गार्डन में कैसा है ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड? डालें आंकड़ों पर नजर

SA vs AUS Eden Garden Record: आज साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइल मुकाबला होना है. ऐसे में हम आपको दोनों टीमों के ईडन गार्डन में रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं.

SA vs AUS ODI: ईडन गार्डन में कैसा है ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड? डालें आंकड़ों पर नजर

SA vs AUS Eden Garden Record: आज साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल होने जा रहा है. यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा. जीतने वाली टीम इंडिया के साथ फाइनल में मुकाबला करेगी. इस इस्टेडियम पर 1987 से अभी तक सैंकड़ों मैच खेले गए हैं. अब 16 नवंबर यानी आज साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें यहां भिड़ने वाली हैं. ऐसे में हम आपको यहां की पिच की पूरी डिटेल देने वाले हैं, इसके साथ ही बताएंगे कि दोनों टीमों का यहां कैसा रिकॉर्ड रहा है. तो आइये जानते हैं.

क्या है इस ईडन गार्डन का रिकॉर्ड

इस स्टेडियम में वर्ल्ड कप के पिछले 36 सालों में कुल 35 मैच खेले गए हैं. इन मैचों में एवरेज इनिंग स्कोर 240 रहा है. पहली बैटिंग करने वाली टीम को हमेशा यहां एडवेंटेज रहता है. ईडन गार्डन में हाइयेस्ट स्कोर 404/5 रहा है, जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में बनाया था. सबसे कम स्कोर यहां 83 रन रहा है, जो साउथ अफ्रीका ने इंडिया के खिलाफ बनाया था.

रोहित शर्मा ने बनाए सबसे ज्यादा रन

ईडन गार्डन में सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा के जरिए बनाए गए हैं, मौजूदा कप्तान ने उस दौरान 264 रन बनाए थे. यहां सबसे सफल रन चेज़ 2009 में हुआ, जब भारत ने 316 रनों के लक्ष्य को 7 विकेट और 11 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया था. इसके उलट, यहां बचाव किया गया सबसे कम स्कोर 195 है, जो भारत ने 1993 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था.

साउथ अफ्रीका का ईडन गार्डन में रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ईडन गार्डन में 6 बार खेल चुकी है, जिसमें से टीम 3 बार जीती है और 2 बार हारी है. यहां खेले गए आखिरी मैच में उन्हें 5 नवंबर, 2023 को भारत के खिलाफ 243 रन (वनडे में साउथ अफ्रीका की सबसे खराब हार) का सामना करना पड़ा था.

ऑस्ट्रेलिया का ईडन गार्डन में रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने ईडन गार्डन में तीन मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को 2 में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है. 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया के खिलाफ आखिरी मैच खेला था, जिसमे कंगारुओं को शिकस्त मिली थी.

Trending news