Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1972874
photoDetails0hindi

पिता के डंडे से नहीं इन 5 आसान तरीकों से छुड़ाए फोन की आदत

आज-कल बच्चे भी फोन के आदी होतेज जा रहे हैं. जिसकी वजह से उनका सोशल इंटरेक्शन नहीं हो पाता है और उनकी आंखों पर भी गलत प्रभाव पड़ता है. जिसके चलते उन्हें आगे चलके बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपका बच्चा भी ऐसा ही करता है तो इन 5 आसान तरीकों से छुड़ाएं उनकी आदत.

 

सख्त बनें

1/5
सख्त बनें

अगर आप सच में चाहते हैं कि आपका बच्चा मोबाइल फोन की लत छोड़ दे, तो थोड़ी सख्ती बना लें. जी हां, आपकी सख्ती ही आपके बच्चे को सुधार सकती है और उन्हें सही रास्ते पर ला सकती है.

बच्चे को समझाइए

2/5
बच्चे को समझाइए

अगर आपका बच्चा मोबाइल नहीं छोड़ता हैं , तो आपको उसे समझाना चाहिए न कि उसे पीटना चाहिए. पीटने से आपका बच्चा ढीठ हो जाएगा और वह कुछ भी नहीं समझेगा.

खुद भी रहे फोन से दूर

3/5
खुद भी रहे फोन से दूर

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा फोन से दूर रहे, तो आपको खुद भी रहे फोन से दूरी बनानी होगी, क्योंकि बच्चा जो देखता है वही सीखता है.

बिजी रखें

4/5
बिजी रखें

अपने बच्चे को बिजी रखें उन्हें बाहर खेलने जाने दें, योगा कराएं और तो और आप उनका पढ़ने का वक्त सेट करें. ऐसा करने से बच्चे बिजी रहेगें और फोन से भी दूर रहेगें.

इनाम दें

5/5
इनाम दें

अगर आपका बच्चा इन सब चीजों से भी नहीं सुधर रहा तो उन्हें इनाम दें. ऐसा करने से बच्चों के मन में लालच आएगी और वह सारी बातें मानेंगे, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप जो भी इनाम दें वो आपके बच्चे के लिए अच्छा हो और उन्हें बेहतर बनने में मदद करे.