Israel Protest: अमेरिका में इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, घर जाने पर मजबूर यहूदी छात्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2216204

Israel Protest: अमेरिका में इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, घर जाने पर मजबूर यहूदी छात्र

Israel Protest: इजराइल के खिलाफ कोलंबिया यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन जारी है. जिसके मद्दनेजर ऑर्थोडॉक्स यूनियन ज्यूइश लर्निंग इनिशिएटिव के निदेशक ने यहूदी छात्रों ने खास अपील की है.

Israel Protest: अमेरिका में इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, घर जाने पर मजबूर यहूदी छात्र

Israel Protest: कोलंबिया विश्वविद्यालय के रब्बी ने इजरायल विरोधी प्रदर्शनों के बीच बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के कारण यहूदी छात्रों से घर लौटने की गुजारिश की है. कैंपस में ऑर्थोडॉक्स यूनियन ज्यूइश लर्निंग इनिशिएटिव के निदेशक रब्बी एली ब्यूक्लर ने फिक्र जाहिर करते हुए यह बात करी है. बता दें, इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इजराइल गाजा में घुसा हुआ है और लगातार मिसाइल हमले हो रहे हैं, जिसमें ज्यादातर आम फिलिस्तीनियों की जान जा रही है. मरने वालों का आंकड़ा 32 हजार को पार कर चुका है.

ऑर्थोडॉक्स यूनियन ज्यूइश लर्निंग इनिशिएटिव के निदेशक ने क्या कहा?

उन्होंने कहा, "बुधवार से शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों ने यह साफ कर दिया है कि कोलंबिया विश्वविद्यालय की सार्वजनिक सुरक्षा और एनवाईपीडी चरम यहूदी-विरोध और अराजकता की स्थिति में यहूदी छात्रों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते." ब्यूक्लर ने छात्रों से कहा कि मुझे यह कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मैं दृढ़तापूर्वक आपको जल्द से जल्द घर लौटने की सलाह दे रहा हूं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कैंपस और उसके आसपास के हालात नॉर्मल न होने तक वापस न आएं.

कोलंबिया विश्वविद्यालय में रबी युदा और नाओमी ड्रिज़िन ने कहा,"यहूदी होने के नाते परिसर में अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा काम नहीं है. स्कूल में तो क्या, किसी को भी इस स्तर की नफरत नहीं सहनी चाहिए.” 

इस बीच, इज़राइली कोलंबिया के प्रोफेसर शाई डेविडाई ने यहूदी और इज़राइली छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में चिंता जताई है. डेविडाई ने अस्थिर स्थिति के बीच उनकी फिजिकल सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय को जिम्मेदार ठहराते हुए, अपने और अन्य लोगों के लिए पुलिस एस्कॉर्ट की गुजारिश की है.

जो बाइडेन ने कही ये बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने विश्वविद्यालयों में इजरायल विरोधी प्रदर्शनों की निंदा करते हुए कहा है कि इस तरह की "घोर यहूदी विरोधी भावना" "निंदनीय और खतरनाक" है. हालांकि बिडेन ने व्हाइट हाउस के जरिए जारी अपने बयान में कोलंबिया विश्वविद्यालय का उल्लेख नहीं किया, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि यहूदी विरोधी भावना का "कॉलेज परिसरों, या हमारे देश में कहीं भी कोई जगह नहीं है".

Trending news