भारत पहुंचने पर फ्रांस के राष्ट्रपति का शानदार स्वागत; गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2078384

भारत पहुंचने पर फ्रांस के राष्ट्रपति का शानदार स्वागत; गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि

Republic Day 2024: पूरे देश में गणतंत्र दिवस की तैयारियां चल रही हैं. इस खास मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चीफ गेस्ट के तौर पर शिरकत कर रहे हैं. गुरुवार को जयपुर पहुंचने पर उनका शानदार स्वागत किया गया. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया.

 

भारत पहुंचने पर फ्रांस के राष्ट्रपति का शानदार स्वागत; गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि

Emmanuel Macron Chief Guest For Republic Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का गर्मजोशी के साथ इस्तकबाल किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार की शाम जयपुर के तारीखी जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया. पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और गले मिले. इसके बाद दोनों लीडरों ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का जायजा लिया और उसके बारे में जाना. फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस प्रोग्राम में चीफ गेस्ट के तौर पर शिरकत करेंगे. इससे पहले मैक्रों स्पेशन प्लेन से जयपुर पहुंचे.

जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर गवर्नर कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और सीएम भजनलाल शर्मा ने फ्रांस के राष्ट्रपति का वैलकम किया. मैक्रों का काफिला हवाईअड्डे से आमेर के किले के लिए रवाना हुआ. रास्ते में जगह-जगह स्कूली बच्चों और जनता ने काफिले का इस्तकबाल किया. साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कई जगह हाथ हिलाकर बच्चों के अभिवादन को कुबूल किया. वो किले में भी वहां मौजूद लोगों से बात करते व उनके साथ फोटो खिंचवाते नजर आए. किले में विदेश मंत्री जयशंकर और राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी भी मौजदू थीं. यहां राष्ट्रपति मैक्रों ने कल्चरल प्रोग्राम में भी हिस्सा लिया. 

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी बुलंदशहर से जयपुर पहुंचे. एयरपोर्ट पर गवर्नर कलराज मिश्र और सीएम भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया. हवाई अड्डे से पीएम मोदी जयपुर के परकोटे में स्थित जंतर मंतर के लिए रवाना हुए. रास्ते में जगह जगह लोग व स्कूली बच्चे उनके स्वागत के लिए खड़े नजर आए. पीएम मोदी और मैक्रों जंतर-मंतर ने हवा महल तक रोड शो भी किया. दोनों लीडरों के बीच एक मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. भारत और फ्रांस के बीच संबंधों को और मजबूत करने को लेकर पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और गुरुवार की रात में ही दोनों नेता दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

Trending news