Delhi Lok Sabha Election 2024: 7 सीट, 166 उम्मीदवार...छठे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2253766

Delhi Lok Sabha Election 2024: 7 सीट, 166 उम्मीदवार...छठे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद

Delhi Lok Sabha Chunav 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की 7 सात सीटों पर 367 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था. इनमें से 166 नॉमिनेशन सही पाए गए. वहीं, चार उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए जाने के बाद अब दिल्ली में कुल 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

 

Delhi Lok Sabha Election 2024:  7 सीट, 166 उम्मीदवार...छठे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद

Delhi Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे फेज में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 889 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें दिल्ली की सातों सीटें भी शामिल हैं. साथ ही जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग राजौरी लोकसभा सीट के 20 कैंडिडेट्स भी इनमें शामिल हैं, जहां तीसरे चरण में मतदान होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने स्थगित कर दिया था.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की 7 सात सीटों पर 367 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था. इनमें से 166 नॉमिनेशन सही पाए गए. वहीं, चार उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए जाने के बाद अब दिल्ली में कुल 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक, "इस फेज में 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 57 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाले मतदान के लिए कुल 1978 नॉमिनेशन-लेटर दाखिल किए गए थे. सभी 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर के संसदीय क्षेत्र अनंतनाग-राजौरी में स्थगित हुए मतदान को छोड़कर) छठे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई, 2024 थी."

यूपी में सबसे ज्यादा नामांकन
दाखिल किए गए सभी नॉमिनेशन लेटर्स की जांच के बाद 900 नामांकन वेलिड पाए गए. नामांकन वापसी के बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की तादाद 889 रह गई है. छठे फेज में उत्तर प्रदेश के 14 संसदीय क्षेत्रों में सबसे ज्यादा 470 नामांकन-पत्र दाखिल किए गए. इसके बाद हरियाणा के 10 सीटों पर 370 लोगों ने नामांकन-पत्र दाखिल किए. झारखंड के रांची लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 70 नामांकन-पत्र दाखिल किए गए.

काफी दिलचस्प मुकाबला 
वहीं, राजधानी क्षेत्र दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा से 69 नामांकन-पत्र दाखिल हुए.  दिल्ली में 25 मई को एक ही चरण में मतदान होगा. पिछले आम चुनाव 2019 में इन सभी लोकसभा सीटों पर सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. इस बार  इन सीटों पर बीजेपी और इंडिया ब्लॉक के बीच दिलचस्प मुकाबला होने की उम्मीद की जा रही है,  क्योंकि दिल्ली में कांग्रेस और आप मिलकर बीजेपी के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं.

इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस तीन सीटों चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ रही है और बाकी सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
चांदनी चौक लोकसभा सीट भाजपा ने कांग्रेस कैंडेडिट जय प्रकाश अग्रवाल के खिलाफ प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया है, जबकि दिल्ली की सबसे हॉट सीट माने जाने वाली उत्तर पूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद व BJP प्रत्याशी मनोज तिवारी के खिलाफ कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को मैदान में उतारा है.

वहीं, उत्तर-पश्चिम दिल्ली से भाजपा कैंडिडेट योगेन्द्र चंदोलिया के खिलाफ  कांग्रेस ने उदित राज को टिकट दिया है, पूर्वी दिल्ली से भाजपा ने हर्ष मल्होत्रा ​​को उम्मीदवार बनाया है, जबकि आम आदमी पार्टी ने कुलदीप कुमार को अपना कैंडिडेट बनाया है.

नई दिल्ली सीट से बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज का सीधा मुकाबला AAP के सोमनाथ भारती से है. पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से बीजेपी से कमलजीत सहरावत और आप से महाबल मिश्रा मैदान में हैं. वहीं, दक्षिणी दिल्ली BJP के रामवीर सिंह बिधूड़ी का मुकाबला आप के सहीराम पहलवान से होगा.

Trending news