Biden Warn Israel: बाइडेन ने इजराइल को दी चेतावनी, "ईरान देर-सवेर करेगा हमला"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2201852

Biden Warn Israel: बाइडेन ने इजराइल को दी चेतावनी, "ईरान देर-सवेर करेगा हमला"

Biden Warn Israel: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को चेतावनी देते हुए कहा है कि ईरान देर सवेर हमला कर सकता है. उधर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीयों को ईरान और इजराइल जाने से परहेज करना चाहिए.

Biden Warn Israel: बाइडेन ने इजराइल को दी चेतावनी, "ईरान देर-सवेर करेगा हमला"

Biden Warn Israel: ईरान जल्द ही इजराइल पर हमला करेगा, अभी नहीं तो देर सवेर. यह बात अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही है. उन्होंने तेहरान को चेतावनी दी कि वह देश पर हमला न करे क्योंकि अमेरिका उसकी रक्षा के लिए समर्पित है. उधर भारत के विदेश मंत्रालय ने भारतीयों से गुजारिश की है कि वह ईरान और इजराइल का दौरान न करें. मंत्रालय ने बात वहां के हालातों को देखते हुए कही है.

जो बाइडेन ने क्या कहा?

जो बाइडेन ने इज़राइल पर हमला करने की कथित योजना पर ईरान को एक शब्द में संदेश दिया - 'मत करो'. उन्होंने कहा कि अमेरिका इजराइल की रक्षा में मदद करेगा. उन्होंने कहा, "हम इजराइल की रक्षा के लिए समर्पित हैं. हम इजराइल का समर्थन करेंगे. हम इजराइल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा." एक कार्यक्रम के बाद व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए बाइडेन ने यह बात कही है.

देर सवेर हमले की उम्मीद

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह गुप्त जानकारी का खुलासा नहीं करना चाहते हैं लेकिन उन्हें "बाद में नहीं बल्कि जल्द ही" हमले की उम्मीद है. बाइडेन की इस टिप्पणी से पहले, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इज़राइल पर ईरान के हमले की आशंकाओं को "वास्तविक और व्यवहार्य खतरा" बताया था. हालाँकि, उन्होंने कोई समयसीमा बताने से परहेज किया था. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को यह उम्मीद नहीं है कि ईरान या उसकी प्रोक्सी उसकी सेना पर हमला करेंगे, उन्होंने कहा कि देश अभी भी क्षेत्र में अपनी स्थिति पर नजर रख रहा है.

भारत समेत कई देशों ने जारी की चेतावनी

भारत के अलावा, फ्रांस, पोलैंड और रूस ने भी अपने नागरिकों को इस इलाके का सफर न करने की सलाह दी है. जर्मनी के विदेश कार्यालय ने एक सलाह में कहा कि अचानक तनाव बढ़ने का खतरा है. इसमें कहा गया है कि जर्मन नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने और पूछताछ किए जाने का जोखिम है.

ईरान में रहते हैं 4 हजार भारतीय

ईरान में लगभग 4000 भारतीय रहते हैं. इजराइल में 18500 प्रवासी भारतीय रहते हैं. पीटीआई ने बताया कि नई दिल्ली दोनों देशों से भारतीयों को निकालने के ऑप्शन्स निकालने की कोशिश कर रही है. नए घटनाक्रम के जानकार लोगों ने कहा कि अब किसी भी भारतीय को निर्माण क्षेत्र में काम करने के लिए इज़राइल जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 64 भारतीय मजदूरों का पहला जत्था इस महीने की शुरुआत में इज़राइल के लिए रवाना हुआ था और भारत से 6,000 से ज्यादा मजदूरों को अप्रैल और मई में इज़राइल के लिए रवाना होना था.

हिजबुल्लाह ने दागे मिसाइल

इस बीच, ईरान समर्थित लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्लाह ने शुक्रवार को उत्तरी इज़राइल की ओर कई मिसाइलें दागीं. प्रोजेक्टाइल को इज़राइल की रक्षा प्रणालियों के जरिए रोक दिया गया. बता दें लेबनान ने इजराइल पर 40 रॉकेट दागे थे. इजराइल के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी डैनियल हगारी ने शुक्रवार को कहा कि देश प्रत्येक खतरे से व्यक्तिगत रूप से निपटने में सक्षम है. "हमारा बचाव पक्ष तैयार है, और जानता है कि प्रत्येक खतरे से व्यक्तिगत रूप से कैसे निपटना है.

हागारी ने कहा कि इजराइल ईरानी खतरे से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, "हम युद्ध की शुरुआत से ही उनके (सभी) खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "ईरान तनाव बढ़ा रहा है, क्षेत्रीय तनाव बढ़ाने पर जोर दे रहा है. हमें पता होगा कि ईरानी खतरे से कैसे निपटना है. हम अच्छी तरह से तैयार हैं और जानते होंगे कि किसी भी चीज का जवाब कैसे देना है."

Trending news