Bharat Band: 16 फरवरी को भारत बंद, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2111890

Bharat Band: 16 फरवरी को भारत बंद, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?

Bharat Band: 16 फरवरी को किसानों ने भारत बंद का ऐलान किया है. ऐसे में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर भारत बंद वाले दिन क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा. आइये जानते हैं.

Bharat Band: 16 फरवरी को भारत बंद, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?

Bharat Band: संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) सहित कई किसान संघों ने केंद्र के समक्ष अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए शुक्रवार, 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद या देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी समान विचारधारा वाले किसान संगठनों से एकजुट होने और केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के जरिए बुलाए गए 16 फरवरी के ग्रामीण भारत बंद में हिस्सा लेने की गुजारिश की है.

हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर डंटे हैं किसान

भारत बंद का आह्वान तब किया गया है जब पंजाब से मार्च कर रहे सैकड़ों किसानों को दिल्ली से लगभग 200 किलोमीटर दूर अंबाला के पास हरियाणा के साथ राज्य की सीमा पर रोक दिया गया है. हरियाणा सुरक्षा बलों ने उन्हें तितर-बितर करने की कोशिश करने के लिए उन पर आंसू गैस का इस्तेमाल किया है. दिल्ली पुलिस के एक सूत्र ने कहा कि वे प्रदर्शनकारियों के आगे बढ़ने पर उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश नहीं करने देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

संयुक्त किसान मोर्चा ने आह्वान किया है कि सभी किसान संगठन एक साथ आएं और भारत बंद में हिस्सा लें. यह प्रोटेस्ट कल सुबह 6 बजे शुरू होगा और शाम 4 बजे तक चलेगा. शुक्रवार, 16 फरवरी को किसान संघों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल की वजह से परिवहन, किसानों की गतिविधियां, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें, ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थान बंद रहने की उम्मीद है.

इन चीजों पर नहीं पड़े फर्क

कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि हड़ताल के दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे एम्बुलेंस संचालन, न्यूज पेपर का बांटना, शादी, मेडिकल शॉप्स, बोर्ड परीक्षा के लिए जाने वाले छात्र आदि की प्रभावित होने की संभावना नहीं है.

Trending news