अमेरिका में इजराइल-हमास जंग के खिलाफ हल्ला बोल; छात्रों ने यूनिवर्सिटी में किया प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2218832

अमेरिका में इजराइल-हमास जंग के खिलाफ हल्ला बोल; छात्रों ने यूनिवर्सिटी में किया प्रदर्शन

America Protest: इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष जारी है. इसको लेकर पूरी दुनिया में बात हो रही है. अब अमेरिका के छात्रों ने कई जगह पर विरोध प्रदर्शन किए हैं.

अमेरिका में इजराइल-हमास जंग के खिलाफ हल्ला बोल; छात्रों ने यूनिवर्सिटी में किया प्रदर्शन

America Protest: अमेरिका के कई हिस्सों में छात्र इजराइल-हमास के बीच जारी जंग के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले हफ्ते ‘न्यूयॉर्क आइवी लीग’ स्कूल के छात्रों ने इजराइल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू किया था, जो मंगलवार तक एक बड़े आंदोलन में बदल गया. कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मैनहट्टन परिसर में प्रदर्शन कर रहे 100 से ज्यादा छात्रों को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किये जाने से ये प्रदर्शन और तेज हो गया.

133 छात्र गिरफ्तार
पुलिस ने दीगर मकामों से दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है. कोलंबिया में तनाव बढ़ने की वजह से यूनिवर्सिटी ने वाकी सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित करने का फैसला किया है. पुलिस ने बताया कि सोमवार को न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के पास प्रदर्शन कर रहे 133 लोगों को गिरफ्तार किया. लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था और अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया गया.

रिहा किया गया
न्यूयॉर्क शहर के महापौर एरिक एडम्स ने बताया कि इस हफ्ते विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर बोतलों और दूसरी वस्तुओं से हमला किया. कनेक्टिकट में स्थित येल विश्वविद्यालय में छात्रों ने प्रदर्शन रोकने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने 47 छात्रों सहित 60 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया. 

छात्रों से गुजारिश
येल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष पीटर सलोवी ने बताया कि छात्रों को प्रदर्शन खत्म करने और ट्रस्टी से मिलने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया. उनसे कई बार प्रदर्शन खत्म करने के लिए भी कहा गया था लेकिन वे नहीं माने, जिसके बाद पुलिस ने छात्रों को गिरफ्तार किया. प्रदर्शनकारियों ने मिशिगन विश्वविद्यालय के एन आर्बर परिसर में 30 से अधिक शिविर स्थापित किए, लेकिन मंगलवार को पुलिस द्वारा पुस्तकालय के सामने स्थापित एक शिविर को कुछ घंटों बाद ही हटा दिये जाने के बाद वहां विरोध और तेज हो गया, जिसके बाद पुलिस ने नौ छात्रों को गिरफ्तार किया.

Trending news