Hamas Israel War: ईरान ने पीछे खींचा पांव; अधर में हमास का भविष्य
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1960939

Hamas Israel War: ईरान ने पीछे खींचा पांव; अधर में हमास का भविष्य

Hamas Israel War: हमास और इसराइल के बीच पिछले महीने 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है. इस जंग में अब तक 13 हजार लोगों की मौत हो गई है. इस बीच ईरान से बड़ी खबर सामने आ रही है.

Hamas Israel War: ईरान ने पीछे खींचा पांव; अधर में हमास का भविष्य

Hamas Israel War: हमास और इसराइल के बीच पिछले 40 दिनों से जंग जारी है. हमास पर इसराइल पूरी ताकत से तबड़तोड़ हमले कर रहा है. इस बीच ईरान ने हमास से दो टूक में कह दिया है, "हम आपकी तरफ से इसराइल के साथ इस जंग में शामिल नहीं होंगे." 

ईरान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने के मुताबिक, खामेनेई ने हमास के चीफ को साफ शब्दों में कह दिया कि नवंबर के शुरुआत में जब हमारी मुलाकात हुई थी, उस वक्त आपने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमले को लेकर हमें कोई चेतावनी नहीं दी थी. ऐसे में हम आपकी तरफ से इस जंग में शामिल नहीं होंगे. खामेनेई ने इस्मायल हानियाह को बताया, "ईरान हमास को अपना राजनीतिक और नैतिक समर्थन देना जारी रखेगा लेकिन वह सीधे तौर पर जंग में दखल नहीं देगा."

ईरान के चीफ अयातोल्ला अली खामेनेई और हमास चीफ हानिया की 5 नवंबर को मुलाकात हुई थी. यह मुलाकात ऐसे वक्त में हुई थी, जब लेबनान में हिजबुल्लाह ने इस जंग से हाल में ही अपने पांव पीछे खींचने का ऐलान किया था. दोनों के बीच क्या बात-चीत हुई थी, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई थी, लेकिन कयास लगाए जा रहे थे कि हमसा चीफ ने युद्ध के लिए ईरान से हथियारों के लिए जरूरी मदद मांगी थी. 

हमास और इसराइल के बीच पिछले महीने 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है. इस जंग में अब तक 13 हजार लोगों की मौत हो गई है. हमास ने 7 अक्टूबर को अचानक इसराइल पर हमला किया था. इसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया और लगातार हमला कर रहा है. गाजा में कोई भी स्थान महफूज नहीं हैं. इसराइल के हमले में सबसे ज्यादा बच्चों की मौत हुई है. इससे गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news