अफगानिस्तान में एक बार फिर डोली धरती, इससे पहले 2500 लोगों की हुई थी मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1916126

अफगानिस्तान में एक बार फिर डोली धरती, इससे पहले 2500 लोगों की हुई थी मौत

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि हाल में आए भूकंप का केंद्र प्रांतीय राजधानी हेरात से लगभग 34 किलोमीटर दूर और सतह से आठ किलोमीटर गहराई में था. 

अफगानिस्तान में एक बार फिर डोली धरती, इससे पहले 2500 लोगों की हुई थी मौत

Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी है. यूएसजीएस ने बताया कि इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है. हाल में ही अफगानिस्तान में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप आने से हेरांत प्रांत में 2500 लोगो की मौत हो गई थी.

भूकंप का केंद्र
अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि हाल में आए भूकंप का केंद्र प्रांतीय राजधानी हेरात से लगभग 34 किलोमीटर दूर और सतह से आठ किलोमीटर गहराई में था. इस भूकंप में जान-माल के संभावित नुकसान को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. हेरात में 7 अक्टूबर को आए भूकंप के वजह से पूरे के पूरे गांव तबाह हो गए थे.

सबसे ज्यादा हुई थी मौत
अफगानीस्तान के हालिया इतिहास में आए सबसे विनाशकारी भूकंप में से एक था. संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया था कि इस भूकंप में मारे गए लोगों में 90 फीसदी से ज्यादा औरत और बच्चे थे. तालिबान अधिकारियों ने कहा था कि 7 अक्टूबर को आए भूकंप के वजह से हेरात प्रांत में दो हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी.

इतने लोगों की गई थी जान
संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जिंदा जान जिले में था. इस जिले में 1,294 लोगों की जान गई, 1,688 लोग घायल हुए और लगभग सभी मकान ध्वस्त हो गए थे. शुरुआत में आए भूकंप, के बाद के झटकों और इसके बाद बुधवार को फिर से आए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के वजह से पूरे के पूरे गांव तबाह हो गए. 

Zee Salaam

Trending news