स्वीडन में क़ुरान की दोबारा बेअदबी; मुस्लिम देशों का फूटा ग़ुस्सा, स्वीडन का राजदूत निष्कासित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1789763

स्वीडन में क़ुरान की दोबारा बेअदबी; मुस्लिम देशों का फूटा ग़ुस्सा, स्वीडन का राजदूत निष्कासित

Quran Insulted: स्वीडन में हुई कुरान की तौहीन को लेकर दुनिया भर के मुस्लिम देशों में जबरदस्त गुस्सा देखा जा रहा है. इस कड़ी में इराक की राजधानी बगदाद में जगह-जगह प्रदर्शन देखने को मिला.

स्वीडन में क़ुरान की दोबारा बेअदबी; मुस्लिम देशों का फूटा ग़ुस्सा, स्वीडन का राजदूत निष्कासित

Quran Burning In Sweden: स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में पिछले महीने कुरान को जलाने का मामला थमता नजर नहीं आ रहा है. मुस्लिम बहुल राष्ट्रों ने कुरान की बेअदबी को लेकर आक्रोश जताया. इस कड़ी में इराक की राजधानी बगदाद में जगह- जगह प्रदर्शन देखने को मिला है. मुस्लिम बहुल देशों ने स्वीडन में कुरान की बेअदबी की साजिश को लेकर शुक्रवार को गुस्से का इजहार किया. इनमें से कुछ राष्ट्र अपना आक्रोश जताने के लिए जुमे की नमाज के बाद सड़कों पर उतर आए.

कुरान की तौहीन के खिलाफ प्रदर्शन
स्वीडन की पुलिस ने बृहस्पतिवार को एक विरोध प्रदर्शन की अनुमति दी जिसमें स्टॉकहोम में रहने वाले एक इराकी ईसाई ने इराकी दूतावास के बाहर पवित्र कुरान की तौहीन की. इसके बाद ईरान, इराक और लेबनान में प्रदर्शनकारियों ने आंदोलन की योजना बनाई. इस घटना से पहले बगदाद में एहतेजाजी स्वीडन के दूतावास में घुस गए थे और कुरान जलाने की उसकी धमकी को लेकर अपना गुस्सा जताने के लिए उन्होंने आगजनी भी की थी. इराक के प्रधानमंत्री शिया अल-सुदानी ने इराक से स्वीडन के राजदूत को निष्कासित करने और स्वीडन से इराक के प्रभारी राजदूत को वापस बुलाने का आदेश दिया.

सड़कों पर उतरे लोग
उधर, ईरान की कार्रवाई पर अपने रद्देअमल का इजहार करते हुए स्वीडन ने इराक में अपने दूतावास को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया है. लेकिन इन सब के बीच जनता का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. कुरान की बेअदबी से नाराज लोगों ने शुक्रवार को बगदाद में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन करने की योजना बनाई. इसके साथ ही पड़ोसी देश ईरान में भी प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरने की बात कही. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियान ने कुरान की तौहीन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव को लेटर लिखा और स्वीडिश राजदूत को फौरी तौर पर तलब किया है. 

पाक ने की निंदा
पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने भी स्वीडन में हुई घटना की सख्त आलोचना की है. उन्होंने 57 देशों के इस्लामिक संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) से  मुसलमानों के जज्बात को व्यक्त करने और इस तरह की घटनाओं को रोकने में तारीखी रोल निभाने की अपील की है. वहीं, अफगानिस्तान में तालिबान ने स्वीडन के संगठनों की सभी एक्टिविटी पर पाबंदी लगा दी है.

Watch Live TV

Trending news