Israel Attack on Rafah: राफा में इजरायली घुसपैठ रोकने के लिए UN की पहल; उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2229496

Israel Attack on Rafah: राफा में इजरायली घुसपैठ रोकने के लिए UN की पहल; उठाया बड़ा कदम

Israel Hamas War: इजरायल गाजा के इलाके राफा पर हमला करना चाहता है. लेकिन संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पूरी दुनिया से अपील की है कि वह इजरायल को ये काम करने से रोकें. अगर अजरायल राफा पर हमला करता है तो बड़ा नुकसान होगा.

Israel Attack on Rafah: राफा में इजरायली घुसपैठ रोकने के लिए UN की पहल; उठाया बड़ा कदम

Israel Hamas War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू राफा में सेना भेजने के अपने दृढ़ संकल्प पर दृढ़ता से खड़े हैं. उधर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उस इलाके पर हमले को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दबाव की अपील की. इस इलाके में 12 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी शरण लिए हुए हैं. गुटेरेस ने मंगलवार को कहा, "मैं इजरायल पर प्रभाव रखने वाले सभी लोगों से इसे रोकने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करने की अपील करता हूं."

34 हजार लोगों की मौत
उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "राफा पर सैन्य हमला असहनीय है, जिसमें हजारों नागरिक मारे जाएंगे और हजारों लोगों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. वह इलाके जहां 12 लाख से ज्यादा लोग अब राफा गवर्नरेट में शरण मांग रहे हैं, उनमें से ज्यादातर इजरायली बमबारी की वजह से भाग रहे हैं. कथित तौर पर 34,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं."

यह भी पढ़ें: Gaza Ceasefire: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर, अमेरिका ने दिया बड़ा बयान

नेतन्याहू की चेतावनी
इस बीच, नेतन्याहू ने कहा: "हम राफा में एंटर करेंगे और हम पूरी जीत हासिल करने के लिए समझौते के साथ या उसके बिना, हमास की बटालियनों को खत्म कर देंगे." यह बयान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की इजरायल यात्रा से पहले आया है, जहां उनसे राफा पर हमले की वजह से राष्ट्रपति जो बाइडेन के विरोध को बुलंद करने की उम्मीद है. गुटेरेस ने चेतावनी दी कि राफा में घुसपैठ से "कब्जे वाले वेस्ट बैंक और व्यापक इलाके पर गंभीर असर होगा."

बंधकों की रिहाई
अमेरिका और उसके सहयोगी इजरायल और हमास को एक समझौते पर लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे युद्धविराम हो सके और अक्टूबर में इजरायल पर हमले में आतंकवादी संगठन की तरफ से अपहरण किए गए कुछ बंधकों को रिहा किया जा सके.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news