हमास के हमले के बाद इजरायल ने राफा में रह रहे लोगों से की ये अपील
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2236459

हमास के हमले के बाद इजरायल ने राफा में रह रहे लोगों से की ये अपील

Israel Hamas War: हमास के हमले के बाद इजरायल ने राफा पर हमला किया है. इसके बाद इजरायली फौज ने राफा में रह रहे लोगों से गुजारिश की है कि वह राफा खाली कर दें

हमास के हमले के बाद इजरायल ने राफा में रह रहे लोगों से की ये अपील

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष जारी है. बीते रोज हमास की तरफ से हमले में इजरायल के 3 सैनिक मारे गए. दावा है कि यह हमले राफा से किए गए. हमास ने इसकी जिम्मेदारी ली है. ऐसे में इजरायल ने राफा पर जमीनी हमला करने के लिए रणनीति बनाई है. इसी के पेशे नजर इजरायल ने राफा में रह रहे शरणार्थियों से कहा है कि वह इसे खाली करके दूसरी जगह चले जाएं.

एक्स पर की गुजारिश
इजरायली सेना ने एक्स पर यह गुजारिश की. इजरायली सेना ने एक ग्राफ़िक के साथ एक पोस्ट किया, जिसमें रफ़ा से विस्तारित मानवीय क्षेत्र तक का मार्ग दिखाया गया था. इसमें उन्होंने कहा था कि इसमें "क्षेत्रीय अस्पताल, तंबू और भोजन, पानी, दवा और अतिरिक्त आपूर्ति की बढ़ी हुई मात्रा" शामिल होगी. पोस्ट में यह भी कहा गया है कि इस इलाके में नागरिकों की आवाजाही के लिए टेक्स्ट संदेश, फोन कॉल और मीडिया का इस्तेमाल किया जाएगा.

नागरिकों को निकाला
एक इज़रायली रेडियो प्रसारक ने सोमवार को कहा कि सशस्त्र बलों ने दक्षिणी गाजा शहर पर हमले की धमकी से पहले रफ़ा से नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है. सेना ने आर्मी रेडियो पर कहा गया कि राफा से निकाल कर लोगों को पास के जिलों में रखा जाएगा. राफा से निकलने के बाद लोगों को खान यूनिस और अल मुवस्सी में रखा जाएगा.

इजरायल के तीन सैनिक हलाक
आपको बता दें कि इससे पहले इजरायल ने जानकारी दी कि हमास के मोर्टार हमले में कम से कम इजरायल के तीन सैनिक मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने रविवार को एक बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा शहर से फिलिस्तीनी एन्क्लेव और इजरायल के बीच केरेम शालोम क्रॉसिंग पर लगभग दस मोर्टार दागे गए. हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली है. जवाबी कार्रवाई में इजरायली युद्धक विमानों ने उस लॉन्चर को निशाना बनाया जिससे मोर्टार दागे गए थे. इलाके में मौजूद एक सैन्य ढांचे पर हमला किया.

इजरायल ने 11 लोगों का किया कत्ल
हमास के रॉकेट हमले के बाद इजरायल की सेना ने सोमवार को राफा में हवाई हमले किए, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हवाई हमले में एक परिवार के नौ लोग और दूसरे परिवार के सात सदस्य मारे गए. हमास ने दक्षिणी इजरायल में केरेम शालोम के पास हमला किया था. इसके जवाब में इजरायल ने ये कार्रवाई की है. हमास के हमले में इजरायल रक्षा बल (IDF) के तीन सैनिक मारे गए और 11 सैनिक घायल हो गए.

Trending news