Iran Attacked Israel: ईरान ने इजराइल पर किया हमला, 100 ड्रोन किए लॉन्च
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2203210

Iran Attacked Israel: ईरान ने इजराइल पर किया हमला, 100 ड्रोन किए लॉन्च

Iran Attacked Israel: ईरान ने इजराइल पर हमला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने 100 ड्रोन लॉन्च किए थे. इस हमले में कई लोगों के घायल होने की जानकारी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Iran Attacked Israel: ईरान ने इजराइल पर किया हमला, 100 ड्रोन किए लॉन्च

Iran Attacked Israel: ईरान ने रविवार को सीधे अपने क्षेत्र से इज़राइल पर ड्रोन लॉन्च किए, जो दोनों देशों के बीच जंग का आगाज का साइन माना जा रहा है. अभी तक ईरान ने सीधे तौर पर इजराइल पर हमला नहीं किया था. इज़राइल की सेना ने कहा कि ईरान से 100 से अधिक ड्रोन लॉन्च किए गए, इराक और जॉर्डन के सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि दर्जनों को ऊपर उड़ते देखा गया. यूएस अधिकारियों का कहना है कि यूएस मिलिट्री ने ईरान के ड्रोन को मार गिराया.

100 एक्सप्लोसिव ड्रोन से हमला

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने दावा किया है कि ईरान के जरिए अब तक इजरायल पर 100 से अधिक विस्फोटक ड्रोन लॉन्च किए गए हैं. इराक में दो सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि दर्जनों ड्रोनों को इराकी हवाई क्षेत्र में ईरान से इज़राइल की ओर उड़ान भरते देखा गया था, जिसे ईरानी प्रेस टीवी ने रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा "व्यापक ड्रोन हमले" कहा.

ईरान डिफेंस मिनिस्टर ने जी थी वॉर्निंग

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी रक्षा मंत्री मोहम्मद रज़ा अश्तियानी ने चेतावनी दी थी कि तेहरान किसी भी देश को दृढ़ता से जवाब देगा जो "इज़राइल द्वारा ईरान पर हमलों के लिए अपना हवाई क्षेत्र या क्षेत्र खोलता है". रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इज़राइल Ch12 टीवी ने बताया कि ब्रिटिश सैन्य विमानों ने इराक-सीरिया सीमा क्षेत्रों पर कुछ ईरानी ड्रोनों को मार गिराया गया है.

व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इज़राइल के साथ खड़ा है. ईरान के जरिए ड्रोन हमले शुरू करने के बाद प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में सैन्य मुख्यालय में इजरायली युद्ध कैबिनेट बुलाई है. ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने इजरायल के खिलाफ ईरान के हमले की निंदा की है. सुनक ने एक बयान में कहा, "इन हमलों से तनाव बढ़ने और क्षेत्र के अस्थिर होने का खतरा है. ईरान ने एक बार फिर दिखाया है कि वह अपने ही घर में अराजकता फैलाने का इरादा रखता है."

ईरान ने क्या कहा?

ईरान का कहना है कि उसने अपने हमले के तहत इज़राइल को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं. समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से कहा कि तेहरान ने इज़राइल के अंदर लक्ष्यों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं.

Trending news