डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इन सुपरफूड्स का करना चाहिए सेवन, शरीर रहेगा स्वस्थ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2164327

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इन सुपरफूड्स का करना चाहिए सेवन, शरीर रहेगा स्वस्थ

डायबिटीज की समस्या आज-कल बहुत ही आम हो गई है. इस समस्या का कोई इलाज तो नही है लेकिन इस परेशानि को कंट्रोल किया जा सकता है.

 

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इन सुपरफूड्स का करना चाहिए सेवन, शरीर रहेगा स्वस्थ

डायबिटीज की समस्या आजकल हर किसी में देखने को मिलती है. इस बीमारी से जवान और बूढ़े हर कोई प्रभावित होता है. चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि जीवनशैली और गलत खान-पान के वजह से मधुमेह की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. डायबिटीज की स्थिति में ब्लड शुगर को सामान्य रखना मरीज की पहली प्राथमिकता होती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर कैसा होना चाहिए? अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के मुताबिक, मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर 80 से 130 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल), या 4.4 से 7.2 मिलीमीटर (एमएमओएल/एल) प्रति लीटर (एमएमओएल/एल) के बीच रखना चाहिए. भोजन के दो घंटे बाद, ब्लड प्रेशर 180 mg/dL (10.0 mmol/L) से कम होनी चाहिए.

हालांकि, यह सीमा रोगी की चिकित्सीय स्थिति और उम्र के आधार पर भिन्न हो सकती है. ऐसी स्थिति में, केवल एक डॉक्टर ही आपको बता सकता है कि ब्लड प्रेशर का कौन सा लेवल आपके लिए स्वस्थ है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है, तो इसे कम करने के लिए आप कुछ सुपरफूड्स की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं वे कौन से फूड्स है.

दालचीनी
 दालचीनी इंसुलिन के प्रभाव के बाद, रक्त प्रवाह में शर्करा की गति को बढ़ाकर मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद करती है.

तोरई
तोरई में 92% पानी और 8% फाइबर होता है. इसमें ग्लूकोज और शुगर संबंधी यौगिक बहुत कम मात्रा में होते हैं. यह मधुमेह के रोगियों के लिए एक बेहतरीन सब्जी मानी जाती है.

मेथी
 मेथी में फाइबर पाया जाता हैं. वे पाचन को धीमा करने में मदद करता है. कार्बोहाइड्रेट शरीर को शर्करा को अवशोषित करने में मदद करते हैं. इससे ब्लड शुगर सामान्य रहता है.

पत्तेदार सब्जियां
 ये सब्जियां फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

(नोट: ये डिटेल्स आपको आधिकारिक जानकारी के आधार पर प्रदान किए गए हैं. किसी भी चीज को उपयोग में लाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राए ले लें.)

Trending news